अतुल्य भारत अभियान के अंतर्गत 'वॉकिंग टूर्स' की शुरूआत पर्यटकों की नई सुविधाएं हेतु की गई-(18-OCT-2013) C.A

| Friday, October 18, 2013
भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने 15 अक्टूबर 2013 को विदेशी पर्यटकों को अधिक व नई सुविधायें आसानी से उपलब्ध कराने हेतु अपने लोकप्रिय अतुल्य भारत अभियान के अंतर्गत 'वॉकिंग टूर्स' की शुरूआत की. 'वॉकिंग टूर्स' एक अनूठा तथा रोमांचक पर्यटन कार्यक्रम है जिसके अंतर्गत भाग लेने वाला उन सभी शहरों की यात्रा कर सकेगा जो रोचक विषयों पर आधारित या चुने गये होंगे.
'वॉकिंग टूर्स' विश्व के किसी भी देश में आरंभ किया गया अपने तरह सबसे अलग कार्यक्रम हैं जिसका उद्देश्य है पर्यटकों को यात्रा हेतु योजना बनाने के लिए सामर्थ्य प्रदान करना है.
इस कार्यक्रम की शुरूआत के आरंभिक चरण में वोनोबोडॉटकॉम एक वेबसाइट शुरू की गयी जो कि यूजर जेनेरेटेड कंटेट (यूजीसी) के माध्यम से कार्य करेगी. साथ ही, इसमें सोशल मीडिया के साथ समन्वयता तथा स्थानीय समुदायों की रचना जैसे फीचर्स को उपलब्ध कराया गया है.
'वॉकिंग टूर्स' से संबंधित अन्य तथ्य
·         पर्यटन मंत्रालय ने 'वॉकिंग टूर्स' की शुरूआत हेतु जेनेसिस इंटरनेशनल के साथ करार करार किया है.
·         इसकी शुरूआत राजधानी दिल्ली से की गयी तथा आरंभ में ही इसमें हैदराबाद, मुम्बेई, तटवर्ती गोआ तथा अहमदाबाद को जोड़ा गया.
·         वेबसाइट 54 भारतीय शहरों में 'सड़कों से होते हुए गुजरने' की योजना प्रदान करेगी.
·         दो साल के भीतर देश के प्रत्येक राज्य को 'वॉकिंग टूर' में समाहित करने का लक्ष्या रखा गया है.
·         हज़ारों वर्ग किलोमीटर तथा देश भर के पर्यटन विषय से संबंधित 10 लाख स्थाकनों के विहंगम दृश्योंह का नक्शाल बना जाना है.
·         वेबसाइट के माध्यम से 'अभिरूचि के बिन्दू' जैसे - स्थान, होटल, खुदरा केन्द्र, स्मारक, पार्क, आदि के बारे में भी जानकारी मिलेगी.
·         वेबसाइट के माध्यम से कई प्रमुख स्थानों के आतंरिक भागों को भी देखा जा सकेगा जो लाखों जगह के डाटाबेस पर आधारित होगा.




0 comments:

Post a Comment