अरुणेन्द्र कुमार ने रेलवे बोर्ड (रेल मंत्रालय) के अघ्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण किया-(17-OCT-2013) C.A

| Thursday, October 17, 2013
अरुणेन्द्र कुमार ने रेलवे बोर्ड (रेल मंत्रालय) के अघ्यक्ष पद  का कार्यभार 16 अक्टूबर 2013 को ग्रहण किया. उन्हें रेलवे बोर्ड (रेल मंत्रालय) के अध्यक्ष के साथ ही भारत सरकार में पदेन प्रमुख सचिव नियुक्ति किया गया. अरुणेन्द्र कुमार ने विनय मित्तल का स्थान लिया. विनय मित्तल रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष पद से 30 जून 2013 को सेवानिवृत्त हो गए थे. उनकी सेवानिवृति के बाद से अरुणेन्द्र कुमार रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाल रहे थे. रेलवे बोर्ड (रेल मंत्रालय) के अघ्यक्ष नियुक्त होने के पूर्व वह  (1 जुलाई  2013 से) सदस्य (मैकेनिकल) रेलवे बोर्ड और भारत सरकार में पदेन सचिव थे.
 
अरुणेन्द्र कुमार का कार्यकाल दिसंबर 2014 तक है.
 
अरुणेन्द्र कुमार से सम्बंधित मुख्य तथ्य 
अरुणेन्द्र कुमार भारतीय मैकेनिकल इंजीनियरी सेवा के 1976 बैच के अधिकारी हैं. अरुणेन्द्र कुमार ने 1 मई 2013 को रेलवे बोर्ड के सदस्य (मैकेनिकल) के रूप में कार्यभार संभाला था. उससे पहले अरुणेन्द्र कुमार 9 नवम्बर 2011 से 30 अप्रैल 2013 तक दक्षिण-पूर्वी रेलवे (मुख्यालय बिलासपुर, छत्तीसगढ़) में महाप्रबंधक थे. वह विभिन्न प्रकार के लोकोमोटिव इंजनों, डिब्बों और बैंगनों की रखरखाव शाखा के प्रभारी के रूप में विभिन्न वर्कशॉपों में काम कर चुके हैं.

अरुणेन्द्र कुमार ने रेलवे बोर्ड में परामर्शदाता (सीसी) और अपर सदस्य प्रोडक्शन यूनिट के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान रेलवे बोर्ड में विभिन्न नीति निर्माण कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान किया है. बैडमिंटन के बेहतरीन खिलाड़ी अरुणेन्द्र नेशनल ज्योग्राफी चैनल के धारावाहिक सैवन मेगा सिटीज ऑफ द वर्ल्ड में सबसे बड़े टीवी साक्षात्कार के लिए भी प्रसिद्ध हैं. अरुणेन्द्र कुमार ने वर्ष 1971 में स्पेशल क्लास रेलवे एप्रेंटिस परीक्षा में सफलता पाई और विभाग से जुड़े.




0 comments:

Post a Comment