वोडाफोन पीएलसी भारतीय संस्करण में शत-प्रतिशत निवेश करेगी-(31-OCT-2013) C.A

| Thursday, October 31, 2013
विश्व की दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल सेवा प्रदाता व ब्रिटेन की कंपनी वोडाफोन पीएलसी अपने भारतीय संस्करण वोडाफोन इंडिया लिमिटेड में 100 प्रतिशत निवेश करने की घोषणा 29 अक्टूबर 2013 को की. वर्तमान में वोडाफोन पीएलसी की हिस्सेदारी भारतीय संस्करण में 64.38 प्रतिशत है. वोडाफोन पीएलसी के कुल राजस्व में वोडाफोन इंडिया का काफी योगदान है.
वोडाफोन पीएलसी ने भारतीय संस्करण में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने हेतु केंद्रीय वित्त मंत्रालय के विदेश निवेश संवर्धन विभाग (एफआईपीबी) में आवेदन कर चुका है. इस आवेदन को अनुमति मिलने के बाद वोडाफोन पीएलसी द्वारा अपने भारतीय संस्करण में निवेश किये जाने से 10141 करोड़ का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश होना है.
इसके अतिरिक्त एफआईपीबी से अनुमति मिलने के बाद, कंपनी के अनुसार, वोडाफोन पीएलसी अपने भारतीय संस्करण वोडाफोन इंडिया के तमाम निवेशकों (शेयरधारकों) की भी हिस्सेदारी खरीदेगी. वोडाफोन इंडिया लिमिटेड उद्योगपति अजय पीरामल की हिस्सेदारी 25 प्रतिशत है जबकि 25 प्रतिशत हिस्सेदारी अघोषित अल्पमत शेयरधारकों के पास है.
विदित हो कि भारत सरकार ने टेलीकॉम सेक्टर विदेशी निवेश की सीमा को 74 प्रतिशत से बढ़ाकर 100 प्रतिशत करने को मंजूरी प्रदान की थी जिसके बाद से विदेशी कंपनियों के भारत में पूर्णतः प्रवेश करने एवं सेवाएं देने का अधिकार प्राप्त हो गया था. वोडाफोन इंडिया पहली मोबाइल सेवा देने वाली कंपनी है जिसने अपने भारतयी यूनिट की पूरी हिस्सेदारी खरीदने हेतु नये मानकों के तहत आवेदन किया.
वोडाफोन इंडिया ने वर्ष 2007 में हचीसन एस्सार में हांगकांग स्थित हचीसन की हिस्सेदारी 11 अरब डॉलर में खरीदकर भारत में प्रवेश किया था.


Who: वोडाफोन पीएलसी
What: रतीय संस्करण वोडाफोन इंडिया लिमिटेड में 100 प्रतिशत निवेश करने की घोषणा की
When: 29 अक्टूबर 2013


0 comments:

Post a Comment