रेल मंत्री ने हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एचएसआरसी) को लॉन्च किया-(31-OCT-2013) C.A

| Thursday, October 31, 2013
रेल मंत्री मलिकार्जुन खड़गे ने औपचारिक रूप से हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एचएसआरसी) को 29 अक्टूबर 2013 को लॉन्च किया. यह रेल विकास निगम लिमिटेड की सहायक कंपनी होनी है.
रेल मंत्री मलिकार्जुन खड़गे ने हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एचएसआरसी) का लोगो भी जारी किया. इसकी डिजाइनिंग नैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, अहमदाबाद ने की है.
हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एचएसआरसी) का उद्देश्य
हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एचएसआरसी) का गठन भारत में हाई स्पीड रेल कॉरिडोर विकसित करने के लिए किया गया.
भारतीय रेल द्वारा तेज गति रेल के लिए 7 गलियारे बनाने हेतु संभावना अध्ययन शुरु किया गया. मुंबई-अहमदाबाद मार्ग के लिए प्रारम्भिक अध्ययन कराया जाना है जिस पर अनुमानतः 65000 करोड़ रुपये का खर्च आना है. भारतीय रेल और आरआईटीईएस के समर्थन से इस्टीट्यूट ऑफ रौलिंग स्टॉक इंजीनियर्स (आईआरएसई) यह अंतरराष्ट्रीय तकनीकी सम्मेलन का आयोजन किया.
विदित हो कि रेल मंत्री मलिकार्जुन खड़गे ने 29 अक्टूबर 2013 को नई दिल्ली में तेज गति रेलयात्राः कम लागत का समाधानविषय पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय तकनीकी सम्मेलन का उद्घाटन भी किया. भारत का मुख्य जोर सुरक्षित, विश्वसनीय और वहन करने योग्य यातायात उपलब्ध कराना है. इसलिए इस सम्मेलन का मुख्य जोर 160 से 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से तेजगति की रेलगाड़ियां चलाने पर विचार करना है. इस सम्मेलन में देश-विदेश के नीति निर्माता, वरिष्ट प्रशासनिक अधिकारी रौलिंग स्टॉक निर्माता, अनुसंधान संस्थान, सलाहकार तथा उद्योग से जुड़े पेशेवर लोगों ने भाग लिया.




0 comments:

Post a Comment