सत्यमेव जयते के लिए अभिनेता आमिर खान अमेरिका अब्रॉड मीडिया अवॉर्ड से सम्मानित-(31-OCT-2013) C.A

| Thursday, October 31, 2013
बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को अमेरिका अब्रॉड मीडिया अवॉर्ड से वाशिंगटन  में 29 अक्टूबर 2013 को सम्मानित किया गया. उन्हें यह सम्मान टीवी शो सत्यमेव जयते के माध्यम से देश की ज्वलंत सामाजिक समस्याओं पर बहस छेड़ने का सफल प्रयास करने के लिए दिया गया. यह पुरस्कार अमेरिका अब्रॉड मीडिया समूह (America Abroad Media group) द्वारा दिया जाता है. 

आमिर खान को अमेरिका अब्रॉड मीडिया अवॉर्ड ऑस्कर विजेता निर्देशक कैथरीन बिगेलो और इंटरनेशनल सेंटर ऑन नॉन वॉयलेंट कानफ्लिक्ट (आईसीएनसी) के साथ एक समारोह में प्रदान किया.

आमिर हुसैन से सम्बंधित मुख्य तथ्य  
आमिर हुसैन खान का जन्म मुंबई में 14 मार्च 1965 को हुआ. एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, पटकथा लिखनेवाले, कभी कभी गायक, और आमिर खान प्रोडक्सनस के संस्थापक-मालिक है .
आमिर खान अपने चाचा नासिर हुसैन की फ़िल्म यादों की बारात (1973) में आमिर खान एक बाल कलाकार की भूमिका की. 
आमिर खान का करियर फ़िल्म होली (1984) से आरम्भ हुआ.
आमिर खान ने फ़िल्म क़यामत से क़यामत तक (1988) में अभिनय के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ मेल नवोदित पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ नवोदित पुरूष कलाकार के लिए फ़िल्मफेयर पुरस्कार) जीता.
आमिर खान को राजा हिन्दुस्तानी (1996), के लिए पहला फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार मिला.
फिल्मफेयर कार्यक्रम में दूसरा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार और फिल्म लगान में उनके अभिनय के लिए 2001 में कई अन्य पुरस्कार मिले और अकादमी पुरस्कार (Academy Award) के लिए नामांकित किया गया.
वर्ष 2007 में वे निर्देशक के रूप में फ़िल्म तारे ज़मीन पर का निर्देशन किया, जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ निर्देशक पुरस्कार दिया गया.


Who: बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान
Where: वाशिंगटन
What: अमेरिका अब्रॉड मीडिया अवॉर्ड
When: 29 अक्टूबर 2013


0 comments:

Post a Comment