रानी रामास्वामी को राष्ट्रीय कला परिषद के सदस्य के रूप में नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी-(19-OCT-2013) C.A

| Saturday, October 19, 2013
भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक रानी रामास्वामी (Rani Ramaswamy) की नियुक्ति को अमेरिकी सीनेट ने 17 अक्टूबर 2013 को मंजूरी प्रदान की. उन्हें अमेरिका की राष्ट्रीय कला परिषद (National Council on the Arts, नेशनल काउंसिल ऑन द आर्ट्स) का सदस्य नियुक्त किया गया था. भरतनाट्यम नृत्यांगना  रानी रामास्वामी का कार्यकाल (पांच वर्ष) 3 सितंबर 2018 तक है. वह अमेरिका में भारतीय शास्त्रीय नृत्य को बढ़ावा दे रही हैं.

रानी रामास्वामी  से संबधित तथ्य 
रानी रामास्वामी ने मिनसोटा के मेट्रोपोलिस में वर्ष 1992 में रागमाला डांस कंपनी की स्थापना की. 
वह रागमाला डांस कंपनी की संस्थापक और सह कला निदेशक हैं. 
वह वर्ष 1978 से एक भरतनाट्यम नृत्यांगना और गुरु हैं. 
रानी रामास्वामी के काम को वाकर आर्ट सेंटर, अमेरिकन कंपोजर फोरम और मिनेयापोलिस इंस्टीट्यूट ऑफ आर्ट्स में भी शामिल किया गया. 
रानी रामास्वामी को 14 मैकनाइट फैलोशिप, बुश फाउंडेशन कोरियोग्राफी फेलोशिप और आर्ट्स इंटरनेशनल की आर्टिस्ट एक्सप्लोरेशन फंड पुरस्कार प्रदान किए गए.
उन्होंने अमेरिका में इस भारतीय शास्त्रीय नृत्य को लोकप्रिय बनाया.
  
राष्ट्रीय कला परिषद (नेशनल काउंसिल ऑन द आर्ट्स) 
राष्ट्रीय कला परिषद (नेशनल काउंसिल ऑन द आर्ट्स) एजेंसी की नीतियों और योजनाओं के संबंध में नेशनल एंडोवमेंट ऑफ आर्ट्स के अध्यक्ष को सलाह देता है. यह अनुदान, अनुदान संबंधी दिशा-निर्देशों और नेतृत्व के संबंध में मिले आवेदनों पर सलाह देता है और उनकी समीक्षा करता है. 
विदित हो कि रानी रामास्वामी को अमेरिका की नेशनल काउंसिल ऑन द आर्ट्स का सदस्य 24 जुलाई 2012 को नियुक्त किया गया. इनकी नियुक्ति अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा की गई.



0 comments:

Post a Comment