क्यूबा में तीन दिवसीय भारत महोत्सव का आयोजन-(30-OCT-2013) C.A

| Wednesday, October 30, 2013
कैरेबियाई देश क्यूबा की राजधानी हवाना में तीन दिवसीय भारत महोत्सव का 29 अक्टूबर 2013 को आरंभ हुआ. इस महोत्सव का आयोजन हवाना के थियेटर मेला के दौरान किया गया. क्यूअबा में भारत महोत्सहव का आयोजन साहित्य् अकादमी, संगीत नाटक अकादमी के साथ भारत के संस्कृकति मंत्रालय के सहयोग तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ संयोजन में किया जा रहा है. इस महोत्सव का आयोजन ऐसे समय किया गया जबकि भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी क्यूबा के दौरे पर रहे.
किसी भी लैटिन अमेरिका व कैरिबियाई देश में आयोजित होने वाले सबसे विशाल भारतीय सांस्कृतिक उत्सपव तीन दिवसीय भारत महोत्सव में भारत की दीर्घ, समृद्ध व विविधतापूर्ण सांस्कृंतिक विरासत का प्रदर्शन किया जाना है. यह महोत्स व 31 अक्टूकबर 2013 तक आयोजित होना है.
भारत महोत्सव के दौरान भारतीय फिल्म महोत्सव का आरंभ हवाना के चार्ली चैपलिन सिनेमा में ''एक था टाईगर'' नामक हिन्दीव फिल्मम के प्रदर्शन से किया जाना है.  विदित हो कि इस फिल्म का फिल्मांरकन क्यूअबा में किया गया था. अन्यि प्रदर्शित होने वाली फिल्मोंह में राजा हरिशचन्द्र  (मूक), तारे जमीन पर, परि‍णीता प्रमुख है.

तीन दिवसीय भारत महोत्सपव की विशेषताए
हवाना के कासा देल अल्बा् में भारतीय साहित्यि उत्संव 
हवाना में चार्ली चैपलिन सिनेमा में भारत फिल्मि महोत्स्व 
हवाना में आयोजित होने वाले थिएटर मेला में भारतीय शास्त्री य नृत्या उत्ससव 
होटल नेशियनल हवाना में भारतीय भोजनोत्समव 

क्यूबा (Cuba)
क्यूका आधिकारिक नाम रिपब्लिक ऑफ क्यूबा है. यह कैरेबियन सागर का एक द्वीप देश है. क्यूबा अमेरिका से 150 किमी दक्षिण में स्थित है तथा इसके पश्चिम में बहामस व मेक्सिको है. यहा की आधिकारिक भाषा स्पेनिश है. क्यूबा में मार्क्सवादी-लेनिनवादी विचारधारा की एकल राजनीतिक दल वाली सरकार है.


Who: तीन दिवसीय भारत महोत्सव
Where: कैरेबियाई देश क्यूबा की राजधानी हवाना में
When: 29 अक्टूबर 2013


0 comments:

Post a Comment