दक्षिण और उत्तर क्षेत्र दलीप ट्रॉफी अंतर क्षेत्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता के संयुक्त विजेता बने-(22-OCT-2013) C.A

| Tuesday, October 22, 2013
दक्षिण क्षेत्र और उत्तर क्षेत्र की टीमों को वर्ष 2013-14 की दलीप ट्रॉफी अंतर क्षेत्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का संयुक्त विजेता घोषित किया गया. लगातार खरब मौसम के कारण फाइनल मैच के पांचवें और अंतिम दिन का खेल रद्द करने के बाद 21 अक्टूबर 2013 को दोनों टीमों के कप्तानों ने ट्रॉफी साझा की.
कोच्चि स्थित जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए पांच दिन के इस मैच में केवल दूसरे दिन ही 10 ओवर का खेल हो पाया था. उत्तर क्षेत्र के कप्तान हरभजन सिंह और दक्षिण क्षेत्र के कप्तान अभिनव मुकुंद रहे.
यह चौथा मौका है, जब दोनों टीमों को संयुक्त रूप से इस प्रतियोगिता का विजेता घोषित किया गया. इससे पहले पश्चिम क्षेत्र को वर्ष 1963-64 में दक्षिण क्षेत्र के साथ, वर्ष 1988-89 में उत्तर क्षेत्र के साथ और वर्ष 1997-98 में मध्य क्षेत्र के साथ संयुक्त विजेता घोषित किया गया था.
विदित हो कि वर्ष 2012-13 की दलीप ट्रॉफी अंतर क्षेत्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता का खिताब पूर्वी क्षेत्र ने चेन्नई स्थित एमए चिदंबरम स्टेडियम में मध्य क्षेत्र को पराजित कर जीता था.
दलीप ट्रॉफी अंतर क्षेत्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता
दलीप ट्रॉफी अंतर क्षेत्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता एक घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट प्रतियोगिता है. इसकी स्थापना वर्ष 1961-62 में बीसीसीआई द्वारा की गई. इसका नाम केएस दुलीपसिंहजी (KS Duleepsinhji) के नाम पर रखा गया. यह प्रतियोगिता भौगोलिक क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों के मध्य खेली जाती है. इसके तहत पांच भौगोलिक क्षेत्रों की टीमें हिस्सा लेती हैं और नाक आउट आधार पर एक दूसरे के खिलाफ खेलती हैं.




0 comments:

Post a Comment