फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 2013 हेतु चयनित-(22-OCT-2013) C.A

| Tuesday, October 22, 2013

बालीवुड फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन का चयन वर्ष 2013 के हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार  के लिया किया गया. उन्हें यह सम्मान फिल्म उद्योग में अपने अभूतपूर्व योगदान के लिए प्रदान किया जाना है. इनके चयन की घोषणा मुंबई में 21 अक्टूबर 2013 को की गई.

फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन  को यह पुरस्कार मुंबई की गैर सरकारी संस्था हृदेश आर्ट द्वारा आयोजित समारोह में 26 अक्टूबर 2013 को प्रदान किया जाना है.
 
अमिताभ बच्चन से संबधित मुख्य तथ्य   
अमिताभ बच्चन का जन्म उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद  में 11 अक्टूबर 1942 को हुआ.  
उनके पिता का नाम डॉ. हरिवंश राय बच्चन जो एक हिंदी कवि थे, और माता का नाम तेजी बच्चन है. अमिताभ बच्चन हिंदू कायस्थ परिवार से संबंध रखते हैं. 
अमिताभ बच्चन को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री और पद्म भूषण (2000) से सम्मानित किया गया. 
इन्हें बिग बी और मेगास्टार के उपनाम से भी जाना जाता है. 
अमिताभ बच्चन ने फिल्मों में अपने कैरियर की शुरूआत वर्ष 1969 में ख्वाज़ा अहमद अब्बास के निर्देशन में बनी फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' के सात कलाकारों में से एक कलाकार के रूप में की. 
अमिताभ बच्चन को सात हिंदुस्तानी फिल्म के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ नवागंतुक का पुरस्कार दिया गया. 
अमिताभ बच्चन की पहली सफल फिल्म जंजीर वर्ष 1973 में आई. इस फिल्म के निर्माता और निर्देशक प्रकाश मेहरा की हैं. 
वर्ष 2000 में आई फिल्म मोहब्‍बतें ने बिग बी को एक बार फिर सफलता के शिखर पर पहुंचा दिया. उसके बाद तो वह छोटे पर्दे पर भी 'कौन बनेगा करोड़पति' और 'बिग बॉस' जैसे शो लेकर आए जो बेहद सफल रहे. 
अमिताभ बच्चन को अब तक चार बार 'राष्ट्रीय पुरस्कार' मिल चुका है. इनमें उन्हें फ़िल्म 'पा' में उनके अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला है. अमिताभ बच्चन ने यह पुरस्कार तीसरी बार जीता है. इससे पहले उनको यह पुरस्कार फ़िल्म 'अग्निपथ' और 'ब्लैक' के लिए मिल चुका है. इसके अलावा वह 'सात हिन्दुस्तानी' के लिए सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार का 'राष्ट्रीय पुरस्कार' प्राप्त कर चुके हैं.
ब्रिटेन में कराए गए एक सर्वेक्षण-बॉलीवुड के 100 महानतम स्टार में अभिनेता अमिताभ बच्चन को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ.
अमिताभ बच्चन को वर्ष 2005 में यूनीसेफ का सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया था.
अमिताभ बच्चन को ऑस्ट्रेलिया की क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी ने, भारत में झांसी और दिल्ली विश्वविद्यालय ने डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया.

हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार 
हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार लता मंगेशकर के छोटे भाई पंडित हृदयनाथ के 75वें जन्मदिन पर हृदयेश आर्ट्स द्वारा स्थापित किया गया. यह पुरस्कार संगीत, साहित्य, शिक्षा, खेल, रंगमंच और सामाजिक कार्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है. हृदयेश आर्ट्स की स्थापना हृदयनाथ मंगेशकर के 53वें जन्म दिवस के असवर पर 26 अक्टूबर 1990 को हुई थी.

विदित हो कि प्रथम हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार (2012) लता मंगेशकर को, दूसरा हृदयनाथ मंगेशकर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार (2012) लता मंगेशकर की छोटी बहन आशा भोसले को दिया गया.




0 comments:

Post a Comment