हिमालय में येती के रहस्य को ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने सुलझाया-(18-OCT-2013) C.A

| Friday, October 18, 2013
ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने हिमालय में कथित रूप से पाये जाने वाले येती (Yeti) के रहस्य को सुलझाने का दावा किया है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जीन वैज्ञानिक ब्रिआन सीक्स ने इस संबंध में 17 अक्टूबर 2013 को जानकारी दी.
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अनुसार हिमालय का येती वास्तव में भूले-भालू (brown bear) की एक प्रजाति थी. इन वैज्ञानिकों ने येती के प्राप्त बालों के डीएनए परीक्षण के द्वारा निष्कर्ष निकाला कि इस जीव के डीएनए प्राचीन ध्रुवीय भालू (Polar Bear) से मिलते हैं.
ब्रिटेन के जीन वैज्ञानिकों को कथित येती के बाल हिमालय क्षेत्र के पश्चिम में स्थित लद्दाख मे पाये गये किसी अज्ञात जीव के ममी से और दूसरा भूटान में 10 वर्ष पहले पाये गये एक अज्ञात जीव से मिले थे. इन बालों से प्राप्त डीएनए को संग्रह किये गये विभिन्न डीएनए के डाटा से मिलाया गया और इनकी समानता भूले-भालू से पायी गयी. येती को क्रिप्टाइड (Cryptid) समूह का सदस्य माना गया है.
येती, जिसे कि हिममानव, मेह-तेह (Meh-Teh) और एबोनिमेबल स्नोमैन (Abominable Snow Man) के नाम से भी जाना जाता है, का जिक्र पुरानी कथाओं में मिलता है. माना जाता है कि मानव से बड़ी शारीरिक संरचना वाले येती नेपाल तथा तिब्बत के हिमालय वाले क्षेत्रों में पाये जाते थे. हालांकि कुछ वैज्ञानिक इसे अभी भी जीवित मानते हैं और वे इसे निंडरथल मानव मानते हैं. येती की तुलना उत्तरी अमेरिका के बिगफुट से की गयी है.




0 comments:

Post a Comment