ऑपरेशन गंगनेवा भारत और रूस के बीच संयुक्त सैन्याभ्यास इंद्र-2013के दौरान चलाए गए एक ऑपरेशन का नाम है-(25-दमू-2013) C.A

| Friday, October 25, 2013
भारत और रूस के बीच संयुक्त सैन्याभ्यास इंद्र-2013के दौरान दो ऑपरेशन चलाया गया. जिसमें दूसरे और प्रमुख ऑपरेशन का नाम ऑपरेशन गंगनेवा और प्रथम ऑपरेशन का नाम ऑपरेशन विन्धुरल है. ऑपरेशन विन्धुरल इस युद्धाभ्यास के पहले चरण में चलाया गया था.
 
युद्धाभ्यास के दूसरे चरण में चलाया जाने वालाऑपरेशन गंगनेवा शब्द की रचना भारत की गंगा नदी और रूस की नेवा नदी के नाम पर की गई. ऑपरेशन गंगनेवा के तहत दोनों देशों की सेनाएं एक ऐसे कल्पित विद्रोही नेता की तलाश करेंगी, जिसका हुलिया काफी कुछ ओसामा बिन लादेन से मिलता-जुलता है. इस फील्ड फायरिंग रेंज में दक्षिण सूडान के एक गांव जैसा गांव बनाया गया है, जिसमें विद्रोही छिपे हुए हैं. 

दोनों देशो के बीच हो रहा यह युद्धाभ्यास संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक दल के वातावरण हो रहा है. भारतीय सेना दक्षिण सूडान में विद्रोहियों से लड़ रही शांति रक्षक दल की अहम भागीदार है.

इस युद्धाभ्यास का पहले चरण में ऑपरेशन विन्धुरल के तहत संयुक्त खोजबीन और शत्रु को बर्बाद करने का अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं ने किया.

विदित हो कि भारत के राजस्थान स्थित महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में भारत और रूस के बीच एक संयुक्त सैन्याभ्यास इंद्र-2013 (INDRA- 2013) का आयोजन अक्टूबर 2013 में किया गया. इस आतंकवाद विरोधी वार्षिक सैन्याभ्यास में रूस और भारत के 250-250 सैनिक शामिल हुए. रूस के साथ होने वाले इस बार के सैन्याभ्यास का उद्देश्य मरूस्थलीय वातावरण में आतंकवाद विरोधी अभियान की संयुक्त योजना और क्रियान्वयन रखा गया है.
 
भारत और रूस के बीच इंद्र श्रंखला के तहत वर्ष 2003 से 2012 तक 5 बार संयुक्त थल एवं नौसैनिक अभ्यास किया जा चुका है. इससे पहले दोनों देशों के बीच संयुक्त सैन्याभ्यास साइबेरिया (रूस में) के बरयातिया में अगस्त 2012 में किया गया था.