मालदीव के निर्वाचन आयुक्त फौद तौफीक द्वारा देश के राष्ट्रपति चुनाव हेतु होने वाला मतदान रद्द-(20-OCT-2013) C.A

| Sunday, October 20, 2013
मालदीव के निर्वाचन आयुक्त फौद तौफीक ने देश के राष्ट्रपति चुनाव हेतु होने वाले मतदान को 19 अक्टूबर 2013 को रद्द कर दिया. यह मतदान 19 अक्टूबर 2013 को होने वाले थे. निर्वाचन आयुक्त फौद तौफीक ने मतदान रद्द करने की घोषणा मतदान से एक घंटे पहले की. उन्होंने इसका कारण मतदाता सूची को लेकर दो उम्मीदवारों की तकरार और पुलिस का पर्याप्त समर्थन न होना बताया. फौद तौफीक ने कहा कि दोबारा चुनाव कराने की तैयारी के लिए उन्हें कम से कम तीन हफ्ते या 21 दिन की जरूरत है.

फौद तौफीक ने कहा कि दोबारा चुनाव के दौरान सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के अनुसार दलों को मतदाता रजिस्टर पर हस्ताक्षर कर उसे स्वीकार करना है लेकिन 7 सितंबर 2013 को हुए राष्ट्रपति के चुनाव में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे जम्हूरी पार्टी से राष्ट्रपति के उम्मीदवार गासिम इब्राहिम और प्रोग्रेसिव पार्टी ऑफ द मालदीव (पीपीएम) से राष्ट्रपति के उम्मीदवार अब्दुल्ला यामनी ने मतदाता सूची पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया. केवल पूर्व राष्ट्रपति और मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता मोहम्मद नशीद ने ही मतदाता सूची को सत्यापित किया है . 7 सितंबर 2013 को हुए पहले चरण के चुनाव में मोहम्मद नशीद को सबसे ज्यादा मत मिले थे.
 
निवर्तमान राष्ट्रपति मोहम्मद वाहिद हसन ने चुनाव में महज पांच प्रतिशत मत मिलने के बाद दोबारा-चुनाव में भाग नहीं ले रहे हैं.

मालदीव के संविधान के अनुसार राष्ट्रपति को 11 नवंबर 2013 तक शपथ ग्रहण कर लेना चाहिए.
 
विदित हो कि इससे पहले मालदीव के सर्वोच्च न्यायालय की सात न्यायाधीशों की पीठ ने (बहुमत से लिए गए निर्णय में) 7 सितम्बर 2013 को हुए राष्ट्रपति चुनाव के पहले दौर को खारिज कर दिया था और 20 अक्टूबर 2013 को नए सिरे से चुनाव कराने और अगर दूसरे चरण की जरूरत पड़ती है तो इसे 4 नवम्बर 2013 से पहले पूरा किए जाने का का निर्देश भी दिया था. सर्वोच्च न्यायालय ने चुनाव में तीसरे स्थान पर रहे प्रत्याशी ग्रासिम इब्राहीम द्वारा मतदान में धांधली का आरोप लगाते हुए दायर की गई याचिका के आधार पर यह आदेश दिया था.




0 comments:

Post a Comment