भारतीय कंपनी वॉकहार्ट के दमन यूनिट से निर्मित दवाओं के ब्रिटेन में आयात पर प्रतिबंध-(24-OCT-2013) C.A

| Thursday, October 24, 2013
देश की बड़ी दवा कंपनियों में से एक वॉकहार्ट के कदइया (दमन) स्थित संयंत्र से निर्मित दवाओं के ब्रिटेन में आयात पर ब्रिटेन के स्वास्थ्य नियामक, यूके मेडीसीन्स एण्ड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेग्युलेटरी एजेंसी (यूकेएमएचआरए, UK Medicines And Healthcare Products Regulatory Agency), ने प्रतिबंध लगा दिया. नियामक ने यह पाबंदी कंपनी द्वारा निर्धारित नियमों का पालन न करने के कारण लगायी गयी.
ब्रिटेन के स्वास्थ्य नियामक ने भारतीय दवा कंपनी वॉकहार्ट को 22 अक्टूबर 2013 एक प्रतिबंध प्रमाण-पत्र जारी किया, जिसके अनुसार कंपनी पश्चिमी भारत कदइया (दमन) स्थित संयंत्र में निर्मित सिर्फ क्रिटिकल (जन स्वास्थ्य हेतु महत्वपूर्ण)उत्पादों की ही आपूर्ति ब्रिटेन में कर पाएगी.
विदित हो कि इस माह के आरंभ में ही ब्रिटेन के स्वास्थ्य नियामक ने वॉकहार्ट के महाराष्ट्र के चिकलथाना में स्थित संयंत्र से गुड मैन्युफैक्च्युरिंग प्रैक्टिसेस (जीएमपी)का प्रमाण-पत्र वापस ले लिया था और पिछले सप्ताह नियामक ने इस संयंत्र से निर्मित दवाओं को वापस लेने का आदेश दिया था.
साथ ही,जुलाई 2013 माह में ब्रिटेन के नियामक ने कंपनी के वलूज स्थित संयंत्र में निर्मित दवाओं के ब्रिटेन में आयात को लेकर भी अलर्ट जारी किया था. इस प्रकार पिछले दो महीनों के भीतर वॉकहार्ट के तीन संयंत्रों में निर्मित दवाओं को लेकर प्रतिबंध लगाये जा चुके हैं.
वॉकहार्ट के वलुज स्थित संयंत्र में निर्मित दवाओं के अमेरिका में आयात पर यूएस फूड एण्ड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने भी कुछ दिन पहले प्रतिबंध लगाया था. अमेरिका के स्वास्थ्य नियामक ने यह प्रतिबंध स्वच्छता खामियों के पाये जाने के कारण लगाया था. इसी के बाद ब्रिटेन के नियामक ने भी प्रतिबंध लगाया था.
अमेरिका के स्वास्थ्य नियामक ने 17 सितंबर 2013 को भारत दवा कंपनी रैनबैक्सी के मोहाली (पंजाब) स्थित संयंत्र में निर्मित दवाओं के अमेरिका में आयात पर पाबंदी लगा दी थी. जिसके पीछे कारण था कंपनी द्वारा उत्पादन मानकों को पूरा न किया जाना.
वॉकहार्ट
वॉकहार्ट देश की प्रमुख दवा कंपनियों में से एक है तथा इसके देश भर में कुल 7 संयंत्र हैं. कंपनी के कारोबार में जैव-तकनीक भी शामिल है. भारत के अतिरिक्त वॉकहार्ट के संयंत्र ब्रिटेन, आयरलैंड, फ्रांस तथा अमेरिका में भी हैं. वॉकहार्ट का मुख्यालय मुंबई में है.




1 comments:

Post a Comment