उत्तर कोरिया ने स्वदेश निर्मित एंटी शिप क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया-(12-FEB-2015) C.A

| Thursday, February 12, 2015

उत्तर कोरिया ने स्वदेश निर्मित एंटी शिप क्रूज मिसाइल का 8 फरवरी 2015 को परीक्षण किया. इस मिसाइल का परीक्षण उत्तर कोरिया के पूर्वी तट से किया गया.
उत्तर कोरिया द्वारा निर्मित इस एंटी शिप क्रूज मिसाइल की लम्बाई 40 मीटर (131 फीट) है, जो रूस निर्मित 'के.एच.-35 उरान' एवं अमेरिका के एंटी-शिप मिसाइल 'हारपून' की तरह है. यह मिसाइल समुद्र में 200 किमी (120 मील) तक मार करने में सक्षम है. उत्तर कोरियाई सरकारी मीडिया द्वारा इस प्रकार की सुचना को पहली बार जारी किया गया.
उत्तर कोरिया द्वारा स्वदेश निर्मित एंटी शिप क्रूज मिसाइल का विकास कोरियन पीपुल्स आर्मीने की है. यह मिसाइल उत्तर कोरिया की उच्च-गति एंटी शिप क्रूज मिसाइल के निर्माण को आगे बढ़ाने के प्रयास का हिस्सा है.  इस नयी मिसाइल का डिजाइन रुस की एंटी शिप मिसाइल से मिलता जुलता है.
टिप्पणी
उत्तर कोरिया ने अपनी नयी स्वदेश निर्मित एंटी शिप क्रूज मिसाइल का परीक्षण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के प्रस्तावित संयुक्त सैनिक अभ्यास से पहले किया है. इस मिसाइल की तस्वीरें पहली बार उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया में प्रकाशित किए गए हैं.जिसे एक रणनीति के रूप में देखा जा रहा है. इससे इस क्षेत्र में तनाव बढ सकता है.
उपरोक्त तथ्यों के साथ ही साथ इस मिसाइल परीक्षण के माध्यम से उत्तर कोरिया ने अमेरिका द्वारा उसपर लगाये गए प्रतिबंधों को उत्तर कोरिया के विकास हेतु प्रभावहीन साबित करने का प्रयास किया है.

0 comments:

Post a Comment