कृष्णा चौधरी ने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक का कार्यभार संभाला-(13-FEB-2015) C.A

| Friday, February 13, 2015

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी कृष्णा चौधरी ने 11 फरवरी 2015 को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक का कार्यभार संभाला. वर्ष 1979 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी कृष्णा चौधरी ने सुभाष गोस्वामी का स्थान लिया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने जनवरी 2015 में कृष्णा चौधरी को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक पद पर नियुक्ति के संबंध में आदेश जारी किया. चौधरी इस पद पर जून 2017 तक रहेंगे. कृष्णा चौधरी, राष्ट्रपति द्वारा पुलिस सेवा पदक से सम्मानित अधिकारी हैं.
आईटीबीपी के महानिदेशक का पद 31 दिसंबर 2014 को इसके पूर्व प्रमुख सुभाष गोस्वामी के सेवानिवृत्त होने के बाद से रिक्त था. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक प्रकाश मिश्रा इसका अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे.
विदित हो कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (Indo-Tibetan Border Police) भारतीय अर्ध-सैनिक बल है. इसकी स्थापना 24 अक्टूबर 1962 में भारत की तिब्बत से लगी सीमा की चीन से सुरक्षा हेतु की गई थी. इस पुलिस बल को हिमवीरके उपनाम से भी जाना जाता है. वर्तमान में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सीमा सुरक्षा के साथ ही साथ विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा एवं नक्सल समस्या से सुरक्षा में भी संलग्न है.

0 comments:

Post a Comment