रशियन सेंट्रल बैंक ने ब्याज दर 17 फीसदी से 15 फीसदी किया-(14-FEB-2015) C.A

| Saturday, February 14, 2015

जनवरी 2015 के अंतिम हप्ते में रशियन सेंट्रल बैंक ने मंदी के डर के मद्देनर अपने प्रमुख ब्याज दरों में कटौती की घोषणा की. उसने अपने ब्याज दरों को 17 फीसदी से 15 फीसदी कर दिया. 
यह कदम बैंक ऑफ रशिया की प्राथमिकताओं में बदलाव यानि बढ़ती मुद्रास्फिति और रूबल का समर्थन करने की कोशिश की बजाए आर्थिक गतिविधि का समर्थन करने की कोशिश को दर्शाता है. बैंक के विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले महीनों में तेज गिरावट हो सकती है. 
इससे पहले दिसंबर 2014 में बैंक ऑफ रशिया ने ब्याज दरों में 6.5 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. यह कदम रूबल की कीमतों में आई जबरदस्त गिरावट के कारण उठाया गया है. दिसंबर 2014 में रूबल का मूल्य अब तक के सबसे नीचले स्तर पर आ गया और एक डॉलर के लिए यह 80 रूबल और एक यूरो के लिए 100 रूबल हो गया था. 
 दरों में तेज वृद्धि ने देश की पहले से ही संघर्षरत अर्थव्यवस्था पर दबाव बना दिया था जो तेल की कीमतों में गिरावट और यूक्रेन संकट में रूस की भूमिका की वजह से लगाया गया पश्चिमी अर्थव्यवस्थाओं द्वारा प्रतिबंध जैसी घटनाओं से घिरी जा रही थी. 
टिप्पणी
यह फैसला उन अटकलों को हवा देगा जिसमें बैंक के वरिष्ठ प्रबंधन ने संभवतः क्रेमलिन, बैंकों और व्यापार लॉबी के दबाव में बैंक को डोविश मौद्रिक नीति की तरफ मोड़ दिया था. 
नीति में बदलाव इस बात की तरफ भी इशारा करता है कि रूस की अर्थव्यवस्था कठिन दौर से गुजर रही है क्योंकि तेल की कीमतों का अभी कम रहने की उम्मीद है और यूक्रेन का संघर्ष और बढ़ गया है जिससे पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों को जल्द हटाए जाने की उम्मीद खत्म हो गई है.

0 comments:

Post a Comment