फाइजर ने 17 बिलियन अमेरिकी डॉलर में हॉस्पिरा के अधिग्रहण की घोषणा की-(14-FEB-2015) C.A

| Saturday, February 14, 2015

6 फरवरी 2015 को फाइजर ने 17 बिलियन अमेरिकी डॉलर में हॉस्पिरा के अधिग्रहण की घोषणा की. हॉस्पिरा इंक इंजेक्शन वाली दवाओं और निषेचन (इनफ्यूजन) प्रौद्योगिकियों का प्रदाता है. 
ब्रिटिश दवा निर्माता हॉस्पिरा का अधिग्रहण अभी तक का सबसे बड़ा तथाकथित उलटफेर होगा. 
यह सौदा अवसरों का भरमार है क्योंकि इस सौदे से उभरते बाजार को बायोसिमिलर्स के लिए मजबूर करेगा. बायोसिमिलर्स आम दवाएं हैं जो बायोलॉजिक्स कही जाने वाली महंगी और जटिल दवाओँ की नकल करना चाहती हैं. अब तक अमेरिकी बाजारों में यह बड़े पैमाने पर प्रतियोगिता से बचा हुआ है. 
बायोलॉजिक ड्रग्स, जो जीवित कोशिकाओं में बनाए जाते हैं, की सही तरीके से नकल नहीं की जा सकती है जिसकी वजह से नए श्रेणी की दवाओं को बायोसिमिलर्स कहते हैं और वे केवल जेनरिक नहीं होती. 
हालांकि बायोसिमिलर्स को यूरोप समेत कई देशों में उपलब्ध कराया गया है, जिसमें हॉस्पिरा कुछ उत्पादों को बेचता है, ये अमेरिकी बाजारों में इसलिए नहीं पहुंच पाए हैं क्योंकि अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने इनको अनुमोदन नहीं दिया है. 
 एफ.डी.ए.के सलाहकार पैनल ने एमजेन दवा न्यूपोजेन जिसका इस्तेमाल कैंसर के इलाज में किया जाता है, की करीबी नकल को अनुमोदित करने की सिफारिश की है. अगर यह एजेंसी बायोसिमिलर को अनुमोदित कर देती है, जिसे स्विस दवा कंपनी नोवार्टिस की इकाई सैन्डोज बनाती है, तो इससे दूसरी ऐसी दवाओं के लिए बाजार में प्रवेश करने का रास्ता बन जाएगा. 
एमजेन, तेवा और हॉस्पिरा जैसी कई बड़ी दवा कंपनियों ने अमेरिका में उनके अनुमोदन की आशा में बायोसिमिलर्स विकसित किया है. 
फाइजर बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बना रहा है जो कि बहुत आकर्षक लग रहा है जबकि महंगी दवाओं से डिस्काउंट पर दे कर वे नकल उतार रहे हैं, और उम्मीद की जा रही है कि वे परंपरागत जेनरिक दवाओं से उंची कीमतों पर इन दवाओं को बेचेंगे.
फाइजर के बारे में
फाइजर इंक. अमेरिकी बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है जिसका मुख्यालय न्यूयॉर्क सिटी में है. फाइजर चिकित्सा जगत के व्यापक रेंज के लिए दवाएं और वैक्सीन को विकसित और उत्पादित करती है. इसमें प्रतिरक्षा विज्ञान ( इम्यूनोलॉजी), कर्क रोग विज्ञान (ऑन्कोलॉजी), हृदयरोग विज्ञान (कार्डियोलॉजी), डायबेटोलॉजी/ एंडोक्राइनोलॉजी और तंत्रिका विज्ञान ( न्यूरोलॉजी). 
फाइजर के उत्पादों में लोअर एलडीएल रक्त कोलेस्ट्रॉल के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला लिपिटर; लायरिका, डिफ्लूकैन, जिथ्रोमैक्स (एजिथ्रोमायसिन), एंटीबायोटिक; वियाग्रा (स्लाडेनाफेल, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के लिए); और सिलेब्रेक्स/ सेलेब्रा (सेलेकोक्सिब), सूजनरोधी दवा, शामिल है.

0 comments:

Post a Comment