जमैका की संसद ने मारिजुआना के निजी प्रयोग को कानूनी मान्यता देने के लिए कानून पारित किया-(28-FEB-2015) C.A

| Saturday, February 28, 2015
25 फरवरी 2015 को जमैका की संसद ने 57 ग्राम तक मारिजुआना के व्यक्तिगत प्रयोग को कानूनी मान्यता देने के लिए एक कानून पारित किया. 
जमैका में मारिजुआना की खेती व्यापक स्तर पर की जाती है और यह वहां की संस्कृति से जुड़ा है. कैरेबियाई देशों के बीच जमैका संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए मारिजुआना का सबसे बड़ा निर्यातक है. 
कानून के प्रावधान
•यह जमैका के रस्टाफेरियनों को धार्मिक प्रयोजनों के लिए मारिजुआना (गांजा) के प्रयोग की अनुमति देता है. आस्था रखने वाले इस पौधे को पवित्र मानते हैं.
•इस कानून ने जमैका में चिकित्सा और वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए मारिजुआना की खेती और वितरण के विनियमन के लिए कैनबिस लाइसेंसिंग प्राधिकरण की स्थापना का मार्ग प्रशस्त किया है. 
•यह 2 औंस तक मारिजुआना रखने को छोटा अपराध मानता है जिसके लिए टिकट दिया जा सकता है लेकिन आपराधिक रिकॉर्ड में संबंधित व्यक्ति का नाम नहीं डाला जा सकता.
•किसी भी प्रांगण में मारिजुआने के पांच या बहुत कम पौधों की खेती की अनुमति होगी. 
•वैसे पर्यटक  जिन्हें चिकित्सीय मारिजुआना लेने को कहा गया है, जल्द ही अपने परमिट के लिए आवेदन करने में सक्षम होंगे जो उन्हें जमैका से कम मात्रा में कानूनी रूप से इसे खरीदने का अधिकार प्रदान करेगा. 
पृष्ठभूमि
जमैका के सांसदों का यह कदम अंतरराष्ट्रीय प्रवृति के उस निर्देश के अनुरूप है जिसमें चिकित्सीय या व्यक्तिगत प्रयोग के लिए मारिजुआना पर प्रतिबंध में ढील दी गई है. 
उरुग्वे दुनिया का पहला ऐसा देश था जिसने मारिजुआना की खेती, बिक्री और वितरण की अनुमति दी गयी थी. संयुक्त राज्य अमेरिका में अलास्का, कोलोराडो और वाशिंगटन जैसे राज्यों में चिकित्सा और गैर चिकित्सीय प्रयोगों के लिए मारिजुआना की बिक्री और उसे रखना कानूनन वैध है. 
मैक्सिको, कोलंबिया और अर्जेंटिना भी मारिजुआना की कम मात्रा रखने को कानूनन अपराध नहीं मानते .

0 comments:

Post a Comment