बीटी ने यूके की वायरलेस वाहक ईई का अधिग्रहण किया-(14-FEB-2015) C.A

| Saturday, February 14, 2015

5 फरवरी 2015 को बीटी ग्रुप पीएलसी ने यूके की वायरलेस वाहक ईई लिमिटेट का अधिग्रहण 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर में कर लिया. ऑरेंज एसए और ड्यूश टेलिकोम एजी को 6.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर नकद में मिलेंगे और बाकी के एन बीटी शेयर के रूप में प्राप्त होगा. 
इससे लागत में करीब 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की बचत होगी. सौदा के मार्च 2016 तक पूरा होने का अनुमान है. 
सौदे के बाद लंदन की बीटी का नियंत्रण सबसे बड़े उच्च गति के ब्रॉडबैंड नेटवर्क के साथ साथ यू.के. के सबसे बड़े वायरलेस ऑपरेटर पर होगा. यह मोबाइल, टीवी, होम पैकेज और इंटरनेट सेवाओं को बेचने का काम करेगा. 
बीटी, ब्रिटेन का सबसे बड़ा फिक्स्ड लाइन दूरसंचार प्रदाता है जो  दिसंबर 2014 से ही देश के सबसे बड़े मोबाइल ऑपरेटर के लिए बातचीत कर रहा था. 
सौदे के नियमों के मुताबिक बीटी ईई के मालिकों को ड्यूश टेलिकोम और ऑरेंज नगदी और शेयरों के  संयोजन का भुगतान करेगा.  ड्यूश टेलिकोम जर्मनी की आंशिक भागीदारी वाली दूरसंचार कंपनी की बीटी में 12% हिस्सेदारी रह जाएगी जबकि फ्रांस के ऑरेंज का करीब 3.4 बिलियन पाउंड नगद और  4% शेयर रहेगा. 
फाइबर विस्तार
 दुनिया भर के वाहक एक ऐसी रणनीति पर चल रहे हैं जिसमें वे राजस्व को बढ़ाने और ग्राहकों की वफादारी को बढ़ाने के लिए व्यापक सेवाएं बेच सकें. यूरोप की मोबाइल कंपनियां अभी भी वर्षों से संतृप्त बाजार में ग्राहकों को लुभाने के लिए जबरदस्त प्रतिस्पर्धा में बिक्री में कमी से जूझ रही हैं. 
बीटी के लिए वायरलेस में आना पहले के फोन एकाधिकार के परिवर्तन का हिस्सा है जिसमें उच्च गति वाले फाइबर ऑप्टिक ब्रॉडबैंड नेटवर्क को बाहर करना और लोकप्रिय खेल ब्रॉडकास्ट अधिकारों के लिए बोली लगाना शामिल है. 
मल्टीबिलियन डॉलर के अधिग्रहण ने  बीटी को यू.के. के प्रीमियल लीग पुटबॉल खेलों के लिए टीवी अधिकारों के लिए बोली लगाने के लिए पैसों की कमी को दूर नहीं किया है. साल 2012 में बीटी अपना खेल चैनल लाने की तैयारी में था, फ्रेचाइजी लेने के लिए कंपनी 246 मिलियन पाउंड देने को राजी हुई थी. 
साल 2014 के आखिर में बीटी पर 6.4 बिलियन पाउंड का शुद्ध कर्ज था. स्टैंडर्ड एंड पूअर्स ने इसको दूसरे सबसे कम निवेश ग्रेड- बीबीबी दिया था.  कैरियर की योजना खरीद के लिए उधार लेने और स्टॉक प्लेसमेंट में करीब 1 बिलियन पाउंड लगाने का है.

0 comments:

Post a Comment