सीएसआईआर एनसीएल ने भारत प्रतिभूति मुद्रण एवं मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के साथ समझौता किया-(09-FEB-2015) C.A

| Monday, February 9, 2015

सीएसआईआर राष्ट्रीय रसायनिक प्रयोगशाला (CSIR-NCL) ने 5 फरवरी 2015 को भारत प्रतिभूति मुद्रण एवं मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (SPMCIL) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया. 
इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य सामग्री विज्ञान और बैंक के नोटों, सुरक्षा दस्तावेजों और सिक्कों के लिए परीक्षण क्षमताओं के क्षेत्र में अनुसंधान में सहयोग को बढ़ावा देना एवं तकनीकी विशेषज्ञता का आदान प्रदान करना है. 
समझौता ज्ञापन पर CSIRNCL के निदेशक सौरव पाल और SPMCIL के अतिरिक्त महाप्रबंधक राकेश कुमार ने हस्ताक्षर किए. 
समझौता ज्ञापन छपाई नवाचारों का पता लगाने का प्रयास है. यह SPMCIL के फोकस क्षेत्रों के भीतर अनुसंधान परियोजनाओं और CSIR-NCL में उपलब्ध डोमेन विशेषज्ञता का पता लगाएगा. 
CSIRNCL के बारे में
पुणे स्थित राष्ट्रीय रसायनिक प्रयोगशाला (NCL) एक अनुसंधान एवं विकास संगठन है जिसका फोकस रसायनशास्त्र, जीवविज्ञान और रसायनिक इंजीनियरिंग है.
•CSIRNCL वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), विश्व के सबसे बड़े सरकारी वित्त पोषित अनुसंधान संगठन से ताल्लुक रखता है.
•CSIRNCL के मानव संसाधन में 1000 से अधिक लोग हैं जिसमें से 200 वैज्ञानिक और 110 तकनीकी स्टाफ हैं. 
भारत प्रतिभूति मुद्रण एवं मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (SPMCIL) के बारे में
भारत प्रतिभूति मुद्रण एवं मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड (SPMCIL) का गठन 2006 में कंपनी अधिनियम 1956 के तहत किया गया था. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है. 
•SPMCIL सिक्योरिटी पेपर, सिक्कों की ढलाई, मुद्रा और बैंक नोटों, गैर न्यायिक स्टांप पेपर, डाक टिकटों, यात्रा दस्तावेजों आदि के मुद्रण का काम करती है. 
यह कंपनी केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण के अधीन है.

0 comments:

Post a Comment