लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर आईएसआई के प्रमुख नियुक्त-(24-SEP-2014) C.A

| Wednesday, September 24, 2014

लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का नया प्रमुख 22 सितंबर 2014 को नियुक्त किया गया. लेफ्टिनेंट अख्तर 1 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होने वाले आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जहीरुल इस्लाम का स्थान लेंगे.

रिजवान अख्तर को मेजर जनरल पद से प्रोन्नति देकर लेफ्टिनेंट जनरल बना दिया. लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर को पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल रहील शरीफ का बेहद करीबी माना जाता है.
पाकिस्तान की सेना ने निवर्तमान कर्मियों को बदलने हेतु लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के पांच अन्य अधिकारियों को प्रोन्नति प्रदान की.
लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के लिए पदोन्नत किये गए अन्य जनरलों में 'मेजर जनरल रिजवान अख्तर, हिलाल हुसैन, गयूर महमूद, नजीर बट्ट, नाविद मुख्तार, हिदायत उर रहमान शामिल हैं.
लेफ्टिनेंट जनरल अख्तर चार अन्य लेफ्टिनेंट जनरलों के साथ 1 अक्टूबर 2014 को आईएसआई में पदभार संभालेंगे.

लेफ्टिनेंट जनरल रिजवान अख्तर
·         अख्तर क्वेटा के कमान और स्टाफ कॉलेज, संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय और आर्मी वार कॉलेज से स्नातक हैं.
·         वह फ्रंटियर फोर्स रेजीमेंट से हैं और अख्तर ने संघ प्रशासित जनजातीय क्षेत्र (फाटा) में इन्फैंट्री ब्रिगेड और इन्फैंट्री डिवीजन की कमान संभाली.
·         अख्तर को आतंकवाद के खिलाफ ऑपरेशन चलाने में विशेषज्ञ माना जाता है.
·         कराची के दक्षिणी शहर में अर्द्धसैनिक रेंजर्स बल के प्रमुख होने के नाते, रिजवान अख्तर ने आपराधिक गिरोहों और तालिबान उग्रवादियों के खिलाफ एक बड़ा ऑपरेशन शुरू किया.
·         वर्ष 2007-2010 के बीच रिजवान अख्तर को दक्षिणी वजीरिस्तान इलाके में कबायली क्षेत्र में तैनात किया गया जहां पाकिस्तान तालिबान उग्रवादियों आश्रय माना जाना जाता है.

0 comments:

Post a Comment