जी–20 समूह देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों का सम्मेलन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में संपन्न-(17-SEP-2014) C.A

| Wednesday, September 17, 2014

जी–20 समूह देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों का सम्मेलन ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में 10-11 सितंबर को संपन्न हुआ. यह बैठक जी–20 के नेताओं की सिफारिशों को आगे बढ़ाने के लिए आयोजित की गई.
बैठक के दौरान, वंचितों, उत्पादकता में सुधार और विकास को बढ़ावा देने के लिए जी– 20 देशों के बीच रोजगार को बढ़ावा देने के मुद्दे पर चर्चा की गई. उन्होंने बैठक में व्यापार और कार्यस्थल पर खराब स्वास्थ्य एवं सुरक्षा की वजह से राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं की उच्च लागत पर भी की. 

महिला श्रम बल की भागीदारी की दर और उच्च युवा बेरोजगारी दो प्रमुख मुद्दे हैं जिससे जी– 20 अर्थव्यवस्थाएं जूझ रही हैं और ये दोनों ही मुद्दे इस बैठक में प्रमुखता से छाए रहे.

बैठक की समाप्ति पर, मंत्रियों ने श्रम, रोजगार और सामाजिक बदलावों का राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर सामना करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को दोहराया.
इनमें शामिल है: 
श्रम बाजार में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करना और श्रम बाजार उत्पादों में लैंगिक खाई को पाटना.
युवाओं को शिक्षा, प्रशिक्षण एवं नौकरियां देने के लिए ठोस कार्रवाई करना. 
असुरक्षित कार्यस्थलों और कार्यसंबंधित बीमारियों से जुड़ी पर्याप्त आर्थिक लागत को कम करने के लिए कदम उठाना. 
संरचनात्मक बनते हुए बेरोजगारी और अल्प रोजगार को रोकने के लिए प्राथमिकता के आधार पर नीति बनाना और अच्छी नौकरियों का सृजन.
अनौपचारिक रूप से कार्यरत श्रमिकों को औपचारिक अर्थव्यवस्था में लाने के लिए रणनीति बनाना. 

अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, आर्थिक सहयोग एवं विकास संगठन, और विश्व बैंक ने मंत्रियों की चर्चा और घोषणाओं की सूचना के लिए रिपोर्टों की श्रृंखला तैयार की है. 

जी– 20 के सदस्य ब्रिस्बेन में होने वाली जी– 20 नेताओं की आगामी शिखर सम्मेलन में रोजगार योजनाओं और विकास रणनीति में योगदान को अंतिम रूप दिया जाना है. यह शिखर सम्मेलन नवंबर 2014 में आयोजित की जानी है.


0 comments:

Post a Comment