गूगल इंडिया ने पीएमओ के लिए मोबाइल एप्लिकेशन को विकसित करने के लिए प्रतियोगिता का आरंभ किया-(26-SEP-2014) C.A

| Friday, September 26, 2014

गूगल इंडिया ने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता का आरंभ करने की घोषणा की. यह प्रतियोगिता सरकार के नागरिक मंच (MyGoV) के सहयोग से आयोजित की जाएगी.

गूगल प्रतियोगिता की रुपरेखा तैयार करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और अन्य राज्य सरकारों के विभाग के साथ काम किया जा रहा है. प्रतियोगिता भारतीयों एक विश्व स्तर के अनुप्रयोग का निर्माण कैसे कर सकते हैं प्रदर्शन करेंगे.

गूगल स्कूलों, अधिकारियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए पाठ्यक्रमों को शुरू करने से डिजिटल साक्षरता और इंटरनेट सुरक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के साथ काम करेगा.
एप्लीकेशन के लाभ
·         मोबाइल एप्लिकेशन प्रत्येक नागरिक को प्रधानमंत्री कार्यालय से जोड़ेगा.इस एप्लिकेशन के माध्यम से, गूगल प्रधानमंत्री के डिजिटल भारत कार्यक्रम को बढ़ावा देगा.
·         इस एप से भारत सरकार को डिजिटली ज्ञान, अर्थव्यवस्था की दृष्टि का एहसास करने में मदद मिलेगी.
·         इस एप से ऑनलाइन एक भाषा तंत्र का निर्माण करने के लिए प्रयास भी किए जाएंगे.
·         इस एप से ऑनलाइन, महिलाओं को छोटे और मध्यम उद्यमों पाने में मदद मिलेगी और डिजिटल माध्यम के माध्यम से भारत की विरासत और संस्कृति का प्रदर्शन भी किया जाएगा.
डिजिटल भारत कार्यक्रम के बारे में
डिजिटल भारत कार्यक्रम, हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ती डिजिटल कक्षाओं को शुरू करने, स्मार्ट शहरों के निर्माण, सरकारी विभागों के एकीकरण के माध्यम से सेवाओं की ऑनलाइन डिलीवरी प्रदान करने, और ऑनलाइन वीजा शुरू करने के लिए प्रारंब किया जा रहा है.