न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के रूप में जॉन की तीसरी बार निर्वाचित-(23-SEP-2014) C.A

| Tuesday, September 23, 2014

जॉन की को न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार 21 सितंबर 2014 को निर्वाचित किया गया. यह न्यूजीलैंड के निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रारंभिक परिणामों से पता चला था. वह वर्ष 2008 से न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री हैं.
न्यूजीलैंड के वर्ष 2014 के आम चुनाव 20 सितंबर 2014 को आयोजित हुए. जॉन प्रमुख के नेतृत्व में मध्यमार्गी-दक्षिणपंथी नेशनल पार्टी ने 48 प्रतिशत मत प्राप्त किए.
डेविड कनिफ  के नेतृत्व में न्यूजीलैंड की लेबर पार्टी ने 25 प्रतिशत मत प्राप्त किए जबकि ग्रीन पार्टी ने 10 प्रतिशत मत प्राप्त किए और न्यूजीलैंड प्रथम (एनजेएफ) पार्टी ने कुल मतदान का 9 प्रतिशत मत प्राप्त किए.
नतीजतन, नेशनल पार्टी ने 121 संसदीय सीटों में से 61 सीटें, लेबर पार्टी ने 32 सीटें पर, ग्रीन पार्टी ने 13 और एनजेएफ पार्टी ने 11 सीटें जीती. द स्माल फ्री एक्ट पार्टी और सेंट्रिस्ट यूनाईटेड फ्यूचर और स्वदेशी माओरी पार्टी ने एक साथ चार सीटें जीती.

नेशनल पार्टी द्वारा जीते गए कुल वोट का प्रतिशत, वर्ष 2011 के जनरल चुनाव में पार्टी द्वारा जीते गए परिणामों से बेहतर है. पिछले चुनाव में नेशनल पार्टी ने कुल 47 प्रतिशत मत प्राप्त किए थे.

न्यूजीलैंड में सरकार की प्रणाली 
•    न्यूजीलैंड एक लोकतांत्रिक देश है जिसमें संसद के सदस्य (सांसद) स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव में चुने जाते हैं.
•    नागरिकों और स्थायी निवासी को मतदान के नामांकन के लिए 18 वर्ष और उससे ऊपर की आयु की योग्यता आवश्यक हैं. हालांकि, मतदान अनिवार्य नहीं है.
•    न्यूजीलैंड में संसद का एकल कक्ष है जिसमें 120 सदस्यों वाले प्रतिनिधि सभा और गवर्नर जनरल होते हैं. न्यूजीलैंड में संसदीय चुनाव के लिए मिश्रित सदस्य-आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली है, जिसका कार्यकाल अधिकतम तीन वर्षो का होता है.
•    एमएमपी एक अनुपातीय प्रणाली है जिसका ध्येय यह सुनिश्चित करना कि जिस पार्टी को ज्यादातर वोट मिले वे वोट उनके संसद में जीते सीटों में भी प्रतिबिंबित हो. इस आनुपातिक प्रणाली की शुरुआत वर्ष 1993 में की गई थी.
•    न्यूजीलैंड की एमएमपी प्रणाली के तहत, पार्टियों को तीन साल के अवधि के लिए देश पर शासन करने के लिए गठबंधन फार्म चाहिए. हालांकि, विजेता पार्टी अन्य दलों के समर्थन के बिना भी विधेयक पारित करवा सकती है.
•    सरकारों के गठन से पहले राजनीतिक दलों के बीच गठबंधन या समझौते आम तौर पर किया जा सकता है.
•    न्यूजीलैंड का पहला संसदीय चुनाव वर्ष 1853 में आयोजित किया गया.

0 comments:

Post a Comment