महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने इस्तीफा दिया-(29-SEP-2014) C.A

| Monday, September 29, 2014
पृथ्वीराज चव्हाण ने अपनी सरकार के अल्पमत में आने के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से 26 सितंबर 2014 को इस्तीफा दे दिया. चव्हाण ने अपना इस्तीफा राज्यपाल सी विद्यासागर राव को सौंपा. पिछले पंद्रह वर्षों से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) द्वारा दिए जा रहे समर्थन के वापस लेने के कारण उन्हें इस्तीफा देना पड़ा.
एनसीपी ने 25 सितंबर 2014 को आगामी तीन सप्ताह में होने वाले विधानसभा चुनावों में सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस से अपना समर्थन वापस लिया है. पृथ्वीराज चव्हाण के इस्तीफा देने के बाद महाराष्ट्र में 28 सितंबर 2014 को राष्ट्रपति शासन लागू हो गया.
पृथ्वीराज चव्हाण के बारे में
·       कांग्रेस के प्रतिनिधि पृथ्वीराज चव्हाण महाराष्ट्र के 22वें मुख्यमंत्री थे.
·       वे प्रधानमंत्री कार्यालय में संसदीय मामलों के मंत्री और कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय में राज्य मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं.
·       चव्हाण जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, हरियाणा, गुजरात, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश समेत कई राज्यों के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के महासचिव रह चुके हैं.
·       वे बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से स्नातक हैं और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से उन्होंने मैकनिकल इंजीनियरिंग की है.
·       चव्हाण अमेरिका में विमान उपकरण और पनडुब्बी रोधी युद्ध के लिए ऑडियो रिकार्डर के डिजाइन के क्षेत्र में काम करने के बाद भारत लौटे और वर्ष 1974 में उद्यमी बने.
·       पृथ्वीराज चव्हान का जन्म 17 मार्च 1946 को मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था.


0 comments:

Post a Comment