एलायंस एयर ने उड़ान संचालन के लिए एनई परिषद के साथ समझौता किया -(27-SEP-2014) C.A

| Saturday, September 27, 2014

एलायंस एयर ने 24 सितंबर 2014 को उत्तर पूर्व में विमानों के संचालन के लिए उत्तर पूर्व परिषद के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया.
समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू पुसापति और उत्तर पूर्व क्षेत्र के विकास राज्य मंत्री वी के सिंह की उपस्थिति में किया गया.
समझौता ज्ञापन की मुख्य विशेषताएं
•    एलायंस एयर 31 मार्च 2016 तक ATR 42 टाइप के विमानों के जरिए शिलांग, तेजपुर, लीलाबरी, सिलचर और गुवाहाटी में हवाई सेवाएं मुहैया कराएगा.
•    उत्तर पूर्व परिषद एविएशन टरबाइन फ्यूल, लैंडिंग और रूट नेविगेशन सुविधा शुल्क में रियायत प्राप्त करने में मदद करेगा.
•    परिचालन के वास्तविक लागत की समीक्षा प्रत्येक तीन माह पर प्रस्तावित लागत के आधार पर की जाएगी.
पृष्ठभूमि
एलायंस एयर जनवरी 2013 से व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण (वायबलिटि गैप फंडिंगवीजीएफ) के तहत उत्तर पूर्व में विमानों का परिचालन कर रहा है. वीजीएफ राजस्व से लागत घटाव( कॉस्ट मानइस रेवेन्यू) सूत्र है जिसे उत्तर पूर्वमें परिचालन घाटे को कवर करने में इस्तेमाल किया जाता है.
एलायंस एयर ने उत्तर पूर्व परिषद को 31 दिसंबर 2012 तक सेवाएं दी. तब तक वह प्रत्येक सप्ताह उत्तर पूर्व में 65 विमानों का परिचालन कर रही थी. जनवरी 2013 में आउटस्टैंडिंग वीजीएफ की वजह से एयरलाइन ने उत्तर पूर्व में अपनी एटीआर संचालन का पुनर्गठन किया था.
एनईसी और एलायंस एयर के बीच फंड को लेकर कुछ मुद्दे थे और शुरुआत में एनईसी ने यह कहकर आउटस्टैंडिंग  बिलों का भुगतान करने से इनकार कर दिया कि एलायंस एयर दिसंबर 2012 में समझौते के खत्म होने के बाद भी विमानों का परिचालन कर रहा था. इसके बाद समझौते को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया और तब से कुछ मार्गों पर एटीआर सेवाओँ को  बंद कर दिया गया था.
इस बीच, एलायंस एयर ने ATR विमानों के जरिए कोलकातासिलचर, कोलकातागुवाहाटी और सिलचरइंफाल मार्ग पर परिचालन जारी रखा. साथ ही जुलाई 2013 में कोलकाताशिलांग मार्ग पर सप्ताह में पांच बार साप्ताहिक उड़ानें बहाल कर दी।

0 comments:

Post a Comment