केंद्र सरकार ने देबराय पनेल को रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन के लिए सलाहकार नियुक्त किया-(26-SEP-2014) C.A

| Friday, September 26, 2014

केंद्र सरकार रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन के तरीके सुझाने के लिए देबरॉय पैनल 23 सितंबर 2014 को नियुक्त किया. पैनल को रेलबे बोर्ड और उसके विभागों के पुनर्गठन के लिए उपाय सुझाने को कहा गया.
पैनल वर्ष 2015 के अंत तक अपनी रिपोर्ट देगा. 7 सदस्यीय पैनल की अध्यक्षता जाने मानें अर्थशास्त्री विवेक देबराय करेंगे. पैनल के अन्य सदस्यों में पूर्व कैबिनेट सचिव के एम चंद्रशेखर, गुरशरण दास, पी एवं जी के भूतपूर्व सीएमडी रवि नारायण, एनएसई के भूतपूर्व एमडी पार्थ मुखोपाध्याय होंगे.

पैनल की शर्तें
·         पैनल भविष्य मांगों को पूरा करने के लिए आंतरिक रूप से और अन्यथा, रेलवे की वित्तीय जरूरतों का अनुमान लगाने और संसाधन जुटाने के लिए नीतियों को सुनिश्चित करने के लिए सुझाव देगा.
·         यह रेलवे और अन्य सरकारी मंत्रालयों और विभागों के बीच अधिकारियों के आदान प्रदान को बढ़ावा देने पर गौर करने के लिए नीति का निमाण करेगा.
·         पैनल रेल टैरिफ अथॉरिटी की स्थापना के लिए तौर तरीकों का सुझाव भी देगा.
पृष्ठभूमि
10 जुलाई 2014 को अपने बजट भाषण में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने परिवहन के शीर्ष निर्णय लेने की बात कहीं थी. भारतीय रेल ऊपर से नीचे एक श्रेणीबद्ध मॉडल पर काम करता है. एक छह सदस्यीय रेलवे बोर्ड को लागू करने और इस क्षेत्र में नीतियों पर नजर रखने, बनाता है और सभी महत्वपूर्ण निर्णय लेता है.
रेलवे में 14 लाख लोगों को रोजगार देने के लिए इसे 16 भौगोलिक क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है. यह यात्री और माल ढुलाई कारोबार को एक काडर आधारित प्रणाली (आदि मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल विभागों,) से संचालित करेगा.
यह संरचना काफी हद तक ब्रिटिश युग के दौरान उस दौरान गठित रेलवे बोर्ड जैसी ही है. हालांकि रेलवे बोर्ड को उस समय वर्ष 1988 में पुनर्गठित किया गया थाजब (इलेक्ट्रिकल) के सदस्य का एक अतिरिक्त पद, बनाया गया था.
टिप्पणी
देबरॉय पैनल के गठन भारतीय रेल का पुनर्गठन करने के लिए अतीत में गठित कई अन्य विशेषज्ञ समितियों के अलावा आता है. सभी पिछली समितियों के पुनर्गठन का सुझाव दिया लेकिन उसे रेलवे नौकरशाही से कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा था.
इस पैनल का गठन पिछली समितियों 1990 की टंडन समिति, 2001 के राकेश मोहन समिति, 2011 के अनिल काकोदकर समिति और 2012 की सैम पित्रोदा समिति अतिरिक्त किया गया है. वर्ष 2001 की राकेश मोहन समिति ने भी अलग भाड़ा और यात्री आपरेशनों के साथ रेलवे का निगमीकरण की मांग की थी.
सैम पित्रोदा समिति ने यात्री, माल, प्रौद्योगिकी और व्यापार के विकास के लिए अलग सदस्यों के साथ रेलवे बोर्ड के पुनर्गठन की मांग की थी. इसने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन के पद समाप्त करने और एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद की जगह सृजित करने के लिए कहा था. पित्रोदा पैनल के अन्य प्रमुख सुझावों में सभी सार्वजनिक निजी भागीदारी परियोजनाओं के लिए एक लोकपाल की नियुक्ति भी शामिल है.