ब्रिटेन के पूर्वी डिवोन में चौथी सदी के सिक्के प्राप्त हुए-(30-SEP-2014) C.A

| Tuesday, September 30, 2014
ब्रिटेन के पूर्वी डिवोन में मेटल डिटेक्टर करने वाले व्यक्ति लारेंस इगरटोन को जमीन से चौथी सदी (रोमन साम्राज्य) के सिक्के प्राप्त हुए. इस संबंध में 26 सितंबर 2014 को घोषणा की गयी. इन सिक्कों का मू्ल्य एक लाख पौंड (एक करोड़ रुपए) है.
 
इक्यावन वर्षीय लारेंस इगरटोन को खुदाई के दौरान मिट्टी का घड़ा मिला, उसमें रोमन साम्राज्य के 22703 सिक्के मिले. इन सिक्कों में चांदी व तांबा अधिक मात्रा में मिला हुआ है. ये सिक्के 260 ई. से 348 ई. के मध्य के हैं.
चौथी शताब्दी में इन सिक्कों का मूल्य सोने की चार अशरफियों के बराबर रहा होगा. ब्रिटेन में पहली बार इतनी अधिक संख्या में रोमन साम्राज के सिक्के मिले हैं.

इस क्षेत्र की जमीन नमकीन (एसिडिक) है. जिसके कारण इतनी पुरानी धातु जमीन में गल जाती है लेकिन मिट्टी के बर्तन में होने के कारण यह सिक्के बचे रहे. यह सिक्के किसी सैनिक या किसान ने गाढ़ कर रखे होंगे.

विदित हो कि इस जमीन की खुदाई पुरातत्वेता कर चुके थे और उन्हें कुछ भी प्राप्त नहीं हुआ था. पेशे से बिल्डर इगरटोन शौकिया इस जमीन पर मेटल डिटेक्टर लेकर पहुंचा था. वहां उसे लोहे के तत्व मिलने के हल्के से संकेत प्राप्त हुए थे.



0 comments:

Post a Comment