लैरी एलिसन का ओरेकल कारपोरेशन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पद से इस्तीफा-(23-SEP-2014) C.A

| Tuesday, September 23, 2014

लैरी एलिसन (Larry Ellison) ने सॉफ्टवेयर कंपनी ओरेकल कॉर्प (Oracle Corp) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पद से 18 सितंबर 2014 को इस्तीफा दे दिया. ओरेकल कॉर्प (Oracle Corp) के सहसंस्थापक लैरी एलिसन अब ओरेकल बोर्ड के अध्यक्ष और कंपनी के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी होंगे.
 
ओरेकल  कॉर्प के वर्तमान अध्यक्ष सैफरा कैट्ज (Safra Catz) और मार्क हर्ड (Mark Hurd) अब संयुक्त रूप से मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) का पद संभालेंगे.
अन्य कंपनियों द्वारा इस प्रकार की व्यवस्था के बड़े पैमाने पर असफल होने के बाद ओरेकल की सफलता को लेकर भी सवाल उठाए जा रहे हैं.

इस नई व्यवस्था के तहत, सैफरा कैट्ज को ओरेकल के विनिर्माण, वित्त और कानूनी कार्रवाइयों को संभालना है जबकि बिक्री और सेवा इकाईयों को  अपनी रिपोर्ट मार्क हर्ड को देनी हैं. सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर इकाईयां हमेशा की भांति एलिसन को रिपोर्ट करना जारी रखेंगी.

मुख्य अंतर यह है कि काट्ज और हर्ड अब एलिसन को रिपोर्ट करने के बजाए ओरेकल बोर्ड को रिपोर्ट करेंगें. 

लैरी एलिसन (Larry Ellison)
शिकागो में पहलेबढ़े लैरी एलिसन ने ओरेकल कॉर्प (Oracle Corp) को सिलिकन वैली के सबसे सफल कंपनियों में से एक बनाया. 
लैरी एलिसन डाटाबेस कंपनी के सहसंस्थापक थे जो 1977 में ओरेकल बना. उन्होंने 37 वर्षों तक ओरेकल कॉर्प के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के तौर पर अपनी सेवाएं दीं. 
एलिसन ने 1986 में 55 मिलियन अमेरिकी डॉलर के राजस्व के साथ कंपनी को सार्वजनिक किया. वर्ष 2014 में कंपनी का राजस्व 40 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक होने का अनुमान है.
दर्जनों अधिग्रहणों के जरिए एलिसन ने ओरेकल के पोर्टफोलियो में ग्राहक सेवा, मानव संसाधन और बिजनेस इंटेलिजेंस को शामिल किया. उन्होंने पीपुलसॉफ्ट, साइबेल सिस्टम्स और अन्य तकनीकी कंपनियों के अधिग्रहण के लिए कई बिलियन डॉलर का निवेश किया था. 
वर्ष 2014 के फोर्ब्स अरबपतियों की सूची के मुताबिक 51.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ एलिसन विश्व के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. 
ओरेकल स्टॉक ओआरसीएल के 1.1 बिलियन शेयरों के मालिक होने के साथ एलिलन अभी भी इसके अकेले सबसे बड़े मालिक बने हुए हैं. इन शेयरों का मूल्य 45.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर है.
सैफरा कैट्ज (Safra Catz) 
सैफरा कैट्ज वित्त एवं विधि में प्रशिक्षित हैं. वर्ष 1986 से लेकर वर्ष 1999 में ओरेकल से जुड़ने से पहले वह वॉल स्ट्रीट बैंकर थीं. वे  2001 में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल हुईं और वर्ष 2004 में उसकी अध्यक्ष बनीं. वर्ष 2011 में उन्होंने ओरेकल कॉर्प की मुख्य वित्तीय अधिकारी का पदभार संभाल लिया.
मार्क हर्ड (Mark Hurd) 
मार्क हर्ड ने कंप्यूटर और एटीएम एनसीआर कॉर्प को 25 वर्षों तक अपनी सेवाएं दी. साल 2005 में उन्होंने हेलवेटपैकर्ड ज्वाइन किया जहां वे 2010 तक सीईओ के पद पर थे. वर्ष 2010 में एलिसन के अनुरोध पर वे ओरेकल में शामिल हो गए.

ओरेकल कॉर्पोरेशन 
ओरेकल कॉर्पोरेशन, माइक्रोसॉफ्ट के बाद  सॉफ्टवेयर विकास के क्षेत्र में विश्व की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी है.

0 comments:

Post a Comment