1846 नॉर्थवेस्ट पैसेज अभियान दल का जहाज कनाडा के आर्कटिक में पाया गया-(14-SEP-2014) C.A

| Sunday, September 14, 2014

सर जॉन फ्रैंक्लिन का अभिशप्त 1846 नॉर्थवेस्ट पैसेज एक्सपीडीशन शिप (अभियान दल का जहाज) कनाडा के आर्कटिक में मिला. यह जहाज तस्मानिया के पूर्व गवर्नर सर जॉन फ्रैंक्लिन का था.
यह जहाज उन दो जहाजों में से था जो नॉर्थवेस्ट पैसेज एक्सपीडीशन (अभियान) के दौरान गुम हो गया था. जो जहाज थे एचएमएस एरिबस और एमएमएस टेरर.
पार्क्स कनाडा की सोनार छवियों से जहाज के अवशेषों का पता चला है. पानी के भीतर के वीडियो में समुद्र के तले में मलबा नजर रहा है.
हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह मलबा दो जहाजों में से किस जहाज का है.
पृष्ठभूमि
सर जॉन फ्रैंकलिन एचएमएस एरिबस और एचएमएस टेरर नाम के दो जहाजों  के मालिक थे. ये दोनों जहाज नॉर्थवेस्ट पैसेजएक समुद्री रास्ता जो आर्कटिक के जरिए अटलांटिक और प्रशांत महासागर को जोड़ता है, की खोज के दौरान गुम हो गए थे.
फ्रैंक्लिन और कैप्टन फ्रांसिस कोजियर के कमांड में ये दोनों जहाज 19 मई 1845 को नॉर्थवेस्ट पैसेज की तलाश में इंग्लैंड से रवाना हुए थे. जहाज पर कुल 134 लोग सवार थे.
तब से, फ्रैंकलिन अभियान की स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई थी. हालांकि, 1859 में फ्रैंकलिन की विधवा लेडी जेन फ्रैंक्लिन के पास किंग विलियम द्वीप पर एक संदेश आया था.
संदेश में लिखा था कि फ्रैंकलिन और चालक दल के 23 सदस्यों की मौत 11 जून 1847 को कुछ अनिश्चित हालात में हो गई. 22 अप्रैल 1848 को, जीवित बचे 105 लोगों ने ठोस जमीन तक पहुंचने के लिए जहाज छोड़ दिया लेकिन उनमें से एक भी जिवित नहीं बच सका. इसके बाद सभी नाविकों की मृत्यु हो गई. दो जहाज अंततः बर्फ से घिर गए.
सर जॉन फ्रैंकलिन
•    सर जॉन फ्रैंकलिन एक शाही नौसेना अधिकारी थे.
•    1837 से पहले उन्होंने कई आर्कटिक खोज अभियान संचालित किए थे.
•    1837 में, वे वान डाइमेन की जमीन के लेफ्टिनेंट गवर्नर बने, जिसे अब तस्मानिया के नाम से जाना जाता है. वहां उन्होंने 1843 तक अपनी सेवाएं दीं.
•    देश के फ्रैंक्लिन नदी का नाम उनके नाम पर  ही रखा गया है.
•    फ्रैंक्लिन के जहाज कनाडा के इतिहास के महत्वपूर्ण हिस्सा थे. उन्होंने करीब 200 वर्ष पहले अपने खोजी अभियानों के जरिए कनाडा के आर्कटित संप्रभुता की नींव रखी थी.

0 comments:

Post a Comment