नसीरुद्दीन शाह ने अपनी आत्मकथा ‘एंड देन वन डे: ए मेमौर’ को जारी किया-(19-SEP-2014) C.A

| Friday, September 19, 2014

बॉलीवुड अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने अपनी आत्मकथाएंड देन वन डे: मेमौरको 12 सितम्बर 2014 को जारी किया. एंड देन वन डे भारतीय अभिनेता नसीरुद्दीन शाह का मार्मिक और प्रेरणादायक संस्मरण है.
पुस्तक का सारांश
नसीरुद्दीन शाह ने अपनी आत्मकथा में मेरठ के पास गांव से लेकर, नैनीताल और अजमेर में कैथोलिक स्कूल, और अंत में मुंबई में अपनी फिल्म प्रसिद्धि की असाधारण यात्रा को दर्शाया है.
इसी के साथ, वह अलीगढ़ विश्वविद्यालय, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा और भारत के फिल्म और टेलीविजन संस्थान के माध्यम से अपने जीवन को बताते हैं, जहां से उनके जीवन में वास्तविक बदलाव शुरू हुआ.
एंड देन वन डेएक सम्मोहक कहानी है जिसको असामान्य ईमानदारी और भव्यता के साथ लिखा गया है. 

नसीरुद्दीन शाह के बारे में 
नसीरुद्दीन शाह थिएटर में अभिनेता, निर्देशक और शिक्षक रह चुके हैं. वह भारत और विदेशों में दो सौ से अधिक फीचर फिल्मों और साठ पेशेवर थिएटर में अपनी प्रस्तुति दे चुके हैं.
वह टेनिस, क्रिकेट फिल्में खेलने और देखने के शौकीन है,

नसीरूद्दीन शाह की उपलब्धियां
•   
वर्ष 1984 - फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार - मासूम
•   
वर्ष 1982 - फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार - चक्र
•   
वर्ष 1981 - फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार - आक्रोश
नसीरूद्दीन शाह को वर्ष 1987 में पद्म श्री और वर्ष 2003 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. वर्ष 1979 में फिल्मस्पर्शऔर वर्ष 1984 में फिल्मपारके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला.
वर्ष 2006 में फिल्मइकबालके लिए नसीरुद्दीन शाह को सर्वश्रेष्ट अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. वर्ष 1981 में फिल्मआक्रोश’, वर्ष 1982 में फिल्मचक्रऔर वर्ष 1984 में फिल्ममासूमके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ट अभिनेता के फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया गया.
वर्ष 2000 में उन्हेंसंगीत नाटक अकादमी अवार्डसे सम्मानित किया गया.

0 comments:

Post a Comment