प्रसिद्ध सारंगी वादक उप्पालपु श्रीनिवास का निधन-(21-SEP-2014) C.A

| Sunday, September 21, 2014

प्रसिद्ध सारंगी (मैंडोलिन) वादक उप्पालपु श्रीनिवास का चेन्नई में 19 सितंबर 2014 को लीवर के प्रत्यारोपण विफल होने से 45 वर्ष की आयु में निधन हो गया.
उनके परिवार में अब उनके पिता, मां, बहन और भाई राजेश है. उनके भाई राजेश भी जाने माने सारंगी वादक है. श्रीनिवास ने 9 वर्ष की आयु से ही सारंगी बजाना शुरु कर दिया था. उप्पालपु श्रीनिवास को कर्नाटक संगीत के साथ पश्चिमी वाद्य मैंडोलिन के मिश्रित संगीत की गमाका प्रस्तुती के लिए जाना जाता था.
उप्पालपु श्रीनिवास के बारे में
·         श्रीनिवास का जन्म 28 फ़रवरी 1969 को आंध्र प्रदेश के पालाकोल में हुआ था.
·         दिवंगत मुख्यमंत्री एमजी रामचंद्रन ने श्रीनिवास को 15 वर्ष की उम्र में तमिलनाडु सरकार के संगीतकार के रूप में घोषित किया था.
·         श्रीनिवास को संगीतकार के रूप में वर्ष 1998 में पद्मश्री पुरस्कार और वर्ष 2010 में संगीत नाटक अकादमी की तरफ से पुरस्कृत किया गया था.
·         उन्हें प्रतिष्ठित संगीत रत्न अवार्ड भी प्रदान किया गया.
·         श्रीनिवास ने वर्ष 2008 में समाजानिथा को जारी किया जिसके अंतर्गत  देवाशीष भट्टाचार्य, जॉन मैकलागलिन, जाकिर हुसैन, शिवमणि, विक्कू विनायकम, डोमिनिक पियाजा जॉर्ज ब्रूक, यू राजेश, अनिल श्रीनिवासन को चित्रित किया गया.
·         श्रीनिवास ने इलियाराजा  द्वारा कर्नाटिक रचना की सीडी 'इलियाराजा क्लासिक्स इन मैंडोलिन' के नाम से रिकार्ड की.
·         श्रीनिवास ने सारंगी संगीतकार के अपने कैरियर में माइकल ब्रूक, जॉन मैकलागलिन, ट्रे गुन और निगेल कैनेडी जैसे कई अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के साथ प्रदर्शन किया.


0 comments:

Post a Comment