भारत सरकार ने दक्षिण कोरिया के नागरिकों के लिए आगमन पर पर्यटक वीजा (TVOA) का विस्तार किया-(19-APR-2013) C.A

| Saturday, April 19, 2014
भारत सरकार ने दक्षिण कोरिया (कोरिया गणराज्य) के नागरिकों के लिए आगमन पर पर्यटक वीजा (Tourist Visa-on-Arrival, TVOA) योजना का विस्तार किया जो की 15 अप्रैल 2014 से प्रभावी हो गया. प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जनवरी 2014 में दक्षिण कोरियाई के राष्ट्रपति, पार्क गुएन हए को उनकी भारत की राजकीय यात्रा के दौरान इसका आश्वासन दिया था.
आगमन पर पर्यटक वीजा योजना एकल प्रवेश सुविधा के साथ अधिकतम 30 दिन के लिए वैध होती हैं. यह सुविधा दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, तिरुवनंतपुरम और कोच्चि हवाई अड्डों पर उपलब्ध होगी. इसके लिए 60 अमेरिकी डॉलर या इसके समतुल्य भारतीय रुपये का शुल्क लिया जाएगा.
पर्यटक यदि चाहे तो सियोल में भारत के दूतावास से भी वीजा प्राप्त कर सकते हैं. दक्षिणी कोरिया के लिए आगमन पर पर्यटक वीजा (TVOA) का विस्तार करने के बाद कुल देश जिनके लिए भारत ने TVOA सुविधा जारी की हैं की संख्या 181 पहुँच गयी हैं.
पृष्ठभूमि
आगमन पर पर्यटक वीजा (TVOA) योजना पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पाँच देशों जापान, सिंगापुर, फिनलैंड, लक्जमबर्ग और न्यूजीलैंड के नागरिकों के लिए 1 जनवरी 2010 को 1 वर्ष के लिए प्रारंभ की गयी थी. 
बाद में 1 जनवरी 2011 से इसका विस्तार कंबोडिया, लाओस, वियतनाम और फिलीपींस के नागरिकों के लिए किया गया. म्यांमार और इंडोनेशिया के नागरिकों के लिए यह 28 जनवरी 2011 से प्रारंभ हुई.
आगमन पर पर्यटक वीजा की सुविधा के तहत किसी विदेशी के लिए एक कैलेंडर वर्ष में अधिकतम दो बार जिसमें दो यात्राओं के मध्य कम से कम 2 माह का अंतर हो की अनुमति हैं. TVOA को और अधिक नहीं बढ़ाया जा सकता साथ ही यह गैर परिवर्तनीय होता हैं. उपर्युक्त देशों के विदेशी यात्री चिकित्सकीय उपचार, आकस्मिक व्यापार, दोस्तों या रिश्तेदारों आदि को मिलने के लिए भी 30 दिनों के लिए TVOA की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.
आगमन पर पर्यटक वीजा की सुविधा सरकारी/राजनयिक पासपोर्ट धारकों के लिए लागू नहीं होती हैं. इसके अतिरिक्त विदेशी जिनका भारत में स्थायी निवास या व्यवसाय हैं को यह नहीं दी जाएगी. ऐसे व्यक्ति सामान्य वीजा पर भारत की यात्रा कर सकते हैं.


0 comments:

Post a Comment