निगरानी संस्था सीपीजे ने सीरिया को पत्रकारों के लिए सबसे खतरनाक देश घोषित किया-(18-APR-2013) C.A

| Friday, April 18, 2014
अमेरिका स्थित कमिटी टु प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स’ (सीपीजे) निगरानी संस्था  ने अप्रैल 2014 के तीसरे सप्ताह में जारी अपने वार्षिक सूचकांक में सीरिया को पत्रकारों के लिए सबसे खतरनाक देश घोषित किया.
कमिटी टु प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्सनिगरानी संस्था ने पत्रकारों की अनसुलझी हत्याओं के आधार पर तैयार किए जाने वाले अपने वार्षिक सूचकांक में इसका उल्लेख किया. निगरानी संस्था के अनुसार वार्षिक सूचकांक में पत्रकारों की हत्या के अनसुलझे मामलों को देश की कुल जनसंख्या के अनुपात के प्रतिशत के रूप में देखा जाता है.

सीपीजे के अनुसार युद्ध से जर्जर सीरिया में कार्यरत पत्रकारों के लिए हाल में सबसे बड़ा खतरा टारगेटेड हत्याओं की बढ़ती संख्या है. 
सीपीजे निगरानी संस्था के अनुसार सूचकांक में इराक पत्रकारों की हत्या को सुलझाने में नाकाम रहने के कारण लगातार सबसे ऊपर बना हुआ है. वहीं दूसरे स्थान पर सोमालिया और फिलीपीन तीसरे स्थान पर है. 

सीपीजे के सर्वे सूचकांक के अनुसार वर्ष 2008 से ही इराक पत्रकारों की हत्या के 100 मामलों में 100 प्रतिशत दंडमुक्ति के कारण सूची में उच्च स्तर पर बरक़रार है. 

सीरिया से संबंधित मुख्य तथ्य 

सीरिया दक्षिण-पश्चिम एशिया में स्थित अरब गणराज्य का एक देश है. इसके पश्चिम में लेबनॉन तथा भूमध्यसागर, दक्षिण-पश्चिम में इस्राइल, दक्षिण में ज़ॉर्डन, पूरब में इराक़ तथा उत्तर में तुर्की है. सीरिया की राजधानी दमिश्क है जो उमय्यद ख़िलाफ़त तथा मामलुक साम्राज्य की राजधानी रह चुका है.
वर्ष 1946 में फ्रांस से स्वाधीनता मिलने के बाद यहाँ के शासन में बाथ पार्टी का प्रभुत्व रहा है. वर्तमान में यहां के राष्ट्रपति बशर अल- असाद है.


0 comments:

Post a Comment