विश्व आर्थिक मंच ने वैश्विक सूचना तकनीकी रिपोर्ट 2014 जारी की-(26-APR-2013) C.A

| Saturday, April 26, 2014
विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने 'वैश्विक सूचना तकनीकी (ग्लोबल इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) रिपोर्ट -2014' का 13वां संस्करण 14 अप्रैल 2014 को जारी किया. सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के विकास और बेहतरी के संदर्भ में 148 देशों में से भारत को 83वां स्थान मिला.
रिपोर्ट के अनुसार सबसे अधिक नेटवर्क वाली अर्थव्यवस्थाओँ और बाकी की दुनिया के बीच खाई को पाटने के लिए बहुत कम काम किया गया. कई बड़ी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में अपनी पूर्ण डिजिटल क्षमता का एहसास करने के लिए लगातार संघर्ष जारी है और उन्हें सूची में नीचे जगह मिली, जबकि विकसित अर्थव्यवस्थाओँ को सूची में ऊपर जगह प्राप्त हुई.
 
सूची में शीर्ष दस स्थान प्राप्त करने वाले देश
1. फिनलैंड 
2. सिंगापुर
3. स्वीडन 
4. नीदरलैंड्स 
5. नॉर्वे 
6. स्विट्जरलैंड 
7. अमेरिका 
8. हांग कांग एसएआर 
9. यूनाइटेड किंग्डम 
10. रिपब्लिक ऑफ कोरिया 

उभरती हुई बाजार अर्थव्यवस्थाओँ में चीन 62वें स्थान पर, ब्राजील 69वें स्थान पर, मैक्सिको 79वें स्थान पर और भारत 83वें स्थान पर है.
 
भारत बीआरआईसीएस अर्थव्यवस्थाओं में सबसे कम प्रदर्शन करने वाला देश है और यह 68वें स्थान से नीचे गिरकर 83वें स्थान पर पहुंच गया. श्रीलंका 69 वें स्थान पर, बांग्लादेश 114वें स्थान पर, नेपाल 126 वें स्थान पर और पाकिस्तान 105 वें स्थान पर हैं.
 
भारत की रैंकिंग में गिरावट का पता मुख्य रूप से ऐतिहासिक सीमाओं में सुधार लाने और अन्य आयामों में उभरने में आने वाली कठिनाइयों से चल सकता है. राजनीतिक, नियामक, व्यापारिक माहौल और डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर में कमी ने भारत के नेटवर्क प्रोफाइल में बाधा पहुंचाई है. 

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) 
विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) एक अंतरराष्ट्रीय संस्थान है जो पब्लिक प्राइवेट सहयोग के द्वारा विश्व की स्थित सुधारने के लिए प्रतिबद्ध है. इसकी स्थापना 1971 में हुई थी.  डब्ल्यूईएफ वैश्विक प्रतिस्पर्धा रिपोर्ट, ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट और ग्लोबल जेंडर गैप रिपोर्ट (Global Gender Gap Report) जैसी रिपोर्ट प्रकाशित करता है. इसके अलावा यह पर्यावरण, शिक्षा, व्यक्तिगत उद्योग और प्रौद्योगिकियों से संबंधित लैंडमार्क भी प्रदान करता है.


0 comments:

Post a Comment