टाइम पत्रिका ने 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की-(27-APR-2013) C.A

| Sunday, April 27, 2014
अमेरिका की टाइम पत्रिका ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची 24 अप्रैल 2014 को जारी की. पत्रिका ने यह सूची बिना किसी रैंकिंग के जारी की है और इसमें चार भारतीय शामिल हैं.
 
इस वार्षिक सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, चीन के राष्ट्रपति जी झिंगपिंग, ग्रैमी पुरस्कार विजेता कलाकार बियॉन्से, अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी, हिलेरी क्लिंटन, पोप फ्रांसिस, रूसी राष्ट्रपति वाल्दिमिर पुतिन, एडवर्ड स्नोडेन, जापान के प्रधानमंत्री शींजो एबे और पाकिस्तान की शैक्षिक कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई भी शामिल हैं.
सूची में शामिल चार भारतीय हैं 
भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी. 
आम आदमी पार्टी नेता अरविंद केजरीवाल
लेखिका अरुंधती राय. 
कोयंबटूर की स्वास्थ्य कार्यकर्ता अरुणाचलम मुरुगननाथम.
 
टाइम ने मोदी को दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का नेतृत्व करने को तैयार फूट डालने वाला राजनेता कहा है. अरविंद केजरीवाल को भारतीय राजनीति में एक शक्तिशाली बाहरी व्यक्ति के रूप में वर्णित किया है जो आधुनिक भारतीय राजनीतिज्ञों के विपरीत है.
 
अरुणाचलम मुरुगननाथम को अद्वितीय स्वास्थ्य संशोधक बताया है जिसने अपनी पत्नी की मदद करने के लिए कम लागत वाली सेनेटरी पैड बनाने वाली मशीन के आविष्कार को जन्म दिया. 

अरुंधति रॉय उपन्यासकार हैं जिन्हें भारत की आत्मा के तौर पर बताया गया है.
 
सूची में कुछ सितारों के भी नाम शामिल हैं. यथा-ऑस्कर पुरस्कार विजेता कलाकार मैथ्यू मैक्कोनॉघे, हाउस ऑफ कार्ड्स के स्टार रॉबिन राइट, और पुलित्जर पुरस्कार विजेता लेखन डोन्ना टार्ट्ट, अभिनेता और फिल्म निर्माता रॉबर्ट रेडफोर्ड, ग्रैविटी के निदेशक अल्फांसो काउरॉन और 12 ईयर्स ए स्लेव के निर्देशक स्टीव मैक्क्वीन.


0 comments:

Post a Comment