भारत के केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने चीन में भारत महोत्सव का लोगो लांच किया-(26-APR-2013) C.A

| Saturday, April 26, 2014
भारत के केंद्रीय संस्कृति मंत्री ने चीन में भारत महोत्सव का लोगो, पोस्टर और वेबपेज 24 अप्रैल 2014 को लांच किया. यह महोत्सव वर्ष 2014 को भारत-चीन मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान वर्ष घोषित किए जाने के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया. महोत्सव चीन के 12 शहरों में 4 सर्किटों में मई 2014 से 2015 तक आयोजित किया जाएगा.
रंगबिरंगा लोगो एक कथकली नर्तक (बाईं ओर) और एक बीजिंग ओपेरा मास्क (दाईं ओर) को एक-साथ रखकर बनाया गया है तथा यह भारत महोत्सव की झांकियों में निहित सहयोग और सौहार्द को प्रस्तुत करता है. 
 
एक पोस्टर चीन में भारत महोत्सव के लिए और दो पोस्टर सर्किट 1 और सर्किट 2 के लिए जारी किए गए. महोत्सव के लिए वेबपेज भी बनाया गया है, जिसमें कार्यक्रमों की समय-सारणी, अद्यतन जानकारी और फोटोग्राफ तथा वीडियो-लिंक्स दिए गए हैं. 
    
चीन में भारत महोत्सव कार्यक्रमों की व्यापक श्रृंखला कवर करता है, जैसे कि मॉडर्न आर्ट की प्रदर्शनियाँ, विजुअल, फिल्मोत्सव, योग-उत्सव, खाद्य उत्सव, कारोबार और पर्यटन संवर्धन कार्यक्रमों के साथ-साथ भारतीय और चीनी विद्वानों तथा लेखकों से संबंधित कार्यक्रम.
    
संस्कृति मंत्रालय के संस्थान, जैसे कि कलाक्षेत्र फाउंडेशन, नव नालंदा महाविहार, संगीत नाटक अकादमी, कत्थक केंद्र, मॉडर्न आर्ट की राष्ट्रीय गैलरी, साहित्य अकादमी आदि महोत्सव के कार्यक्रमों में सहभागिता करेंगे.


0 comments:

Post a Comment