भारत ने बेरोजगार दक्षिण अफ्रीकी युवाओं के लिए एजुकेशनल आउटरिच प्रोग्राम शुरु किया-(26-APR-2013) C.A

| Saturday, April 26, 2014
भारत ने दक्षिण अफ्रीका के प्रीटोरिया में एजुकेशनल आउरिच प्रोग्राम (educational outreach programme) की शुरुआत 25 अप्रैल 2014 को की. इसके तहत दक्षिण अफ्रीका के बेरोजगार युवा भारत में आकर इंटर्नशिप कर सकेंगे. एजुकेशनल आउरिच प्रोग्राम को भारतीय उच्चायुक्त वीरेंद्र गुप्ता ने लांच किया.

यह दोनों देशों के बीच एक अकादमिक ब्रिज स्थापित करेगा. यह शिवा शिवानी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, हैदराबाद औऱ यूबुनटू इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ अफ्रीका के बीच साझेदारी के तहत शुरु की गई.
 
इस योजना के प्रारंभिक बिंदु 
आईसीआरआईएसएटी के द्वारा कृषि क्षेत्रों में.
भारत के ताज समूह के द्वारा आतिथ्य क्षेत्र में.

इस प्रोग्राम को भारतीय कॉरपोरेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका में विस्तार किया जाएगा. इस पहल से दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों को बढाने में मदद मिलेगी. समग्र रूप से इसमें महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला दोनों के दृष्टिकोण और योगदान को सम्मलिति किया जाएगा.  

अर्ध शुष्क उष्णकटिबंध के लिए अंतरराष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (आईसीआरआईएसएटी) 
शुष्क उष्णकटिबंध के लिए अंतरराष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान (आईसीआरआईएसएटी) एक गैर लाभकार, गैरराजनीतिक संगठन है. यह संस्थान एशिया और उप सहारा अफ्रीका में दुनिया भर के भागीदारों की विस्तृत श्रृंखला के साथ कृषि अनुसंधान आयोजित करती है.
 
इसका मुख्यालय आंध्रप्रदेश के हैदराबाद में है. इसके दो क्षेत्रीय हब और उपसहारा अफ्रीका में चार कार्यालय हैं. यह खाद्य सुरक्षित भविष्य के लिए वैश्विक कृषि अनुसंधान भागीदार सीजीआईएआर कंसोर्टियम का एक सदस्य है.


0 comments:

Post a Comment