वैज्ञानिकों ने पुटनिसाइट नामक खनिज की खोज की-(28-APR-2013) C.A

| Monday, April 28, 2014
वैज्ञानिकों ने पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में एक खनिज पुटनिसाइट की खोज करने में सफलता पाई. पुटनिसाइट की खोज संबंधी जानकारी फरवरी 2014 के मिनरलोजिकल मैगज़ीन, भाग 78 (Mineralogical Magazine, Volume 78) में प्रकाशित हुई. खनिज का नाम ऑस्ट्रेलियाई खनिज विज्ञानी एंड्र्यू और क्रिस्टीन पुटनिस के नाम पर रखा गया.
खनिज की खोज पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में खनन कंपनी के सर्वेक्षण के दौरान हुई. इसे आरंभिक शोध के लिए राष्ट्रकुल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन (सीएसआईआरओ) औऱ फिर विस्तृत विशलेषण के लिए इल्लिओट्ट् को सौंप दिया. नया खनिज संरचना और संय़ोजन में दुनिया में अब तक ज्ञात 4000 खनिजों से बिल्कुल अलग है. इसमें स्ट्रॉन्टियम, कैल्शियम, क्रोमियम, सल्फर, कार्बन, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन का बेहद असामान्य संयोजन है. 

पुटनिसाइट खनिज पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के नॉर्समैन के उत्तर में लेक कोवान की सतह पर उपर उभरे चट्टान पर पाया गया है. यह 0.5 मिलीमीटर के व्यास वाले छोटे क्रिस्टिल के रूप में ज्वालामुखी चट्टान पर पाया गया. 

गहरे हरे और सफेद चट्टान पर गहरे गुलाबी धब्बे के रूप में दिखाई देने वाला यह खनिज माइक्रोस्कोप में देखने पर एक चौकोर, घन की तरह क्रिस्टल जैसा दिखता है.


0 comments:

Post a Comment