इफको ने यूरिया संयंत्र स्थापित करने हेतु कनाडा के क्यूबेक प्रांत की सरकार से अनुमति प्राप्त की-(22-APR-2013) C.A

| Tuesday, April 22, 2014
सहकारी क्षेत्र की भारतीय उर्वरक कंपनी इफको (Indian Farmers Fertilizer Co-operative Ltd) ने यूरिया संयंत्र स्थापित करने हेतु कनाडा के क्यूबेक प्रांत की सरकार से 19 अप्रैल 2014 को अनुमति प्राप्त की.
इफको को अनुमति देने से संबंधित निर्णय क्यूबेक प्रांत की सरकार ने 26 मार्च 2014 को लिया. जिसे क्यूबेक प्रांत की सरकार द्वारा 19 अप्रैल 2014 को जारी राजपत्र में अधिसूचित किया गया.

इफको के मुख्य प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी द्वारा 20 अप्रैल 2014 को जारी बयान के अनुसार, इफको द्वारा कनाडा में प्रस्तावित यूरिया संयंत्र को स्थापित करने की लागत 1.6 अरब अमेरिकी डॉलर निर्धारित की गई है. जिसे क्यूबेक प्रांत की सरकार ने इफको की सहायक इकाई, ‘इफको कनाडाको यह संयंत्र लगाने की अनुमति प्रदान की. इफको के मुख्य प्रबंध निदेशक के अनुसार, कनाडा में प्रस्तावित यूरिया संयंत्र से उत्पादन वर्ष 2017 में शुरू होगा. जिसकी प्रस्तावित यूरिया उत्पादन क्षमता 16 लाख टन और डीजल एक्जॉस्ट फ्लूइड (डीईएफ) उत्पादन क्षमता 760000 टन आंकी गई है. 

इफको के मुख्य प्रबंध निदेशक के अनुसार इस परियोजना के बड़े शेयरधारकों में से एक क्यूबेक का कृषि खाद्य संगठन ला कूप फेडरीने सालाना पांच लाख टन यूरिया खरीदने पर सहमती जताई है. इसके साथ ही साथ यहां निर्मित इफको उत्पाद की बिक्री पूरे कनाडा और अमेरिका के कई राज्यों में की भी जाएगी. 

इफको (Indian Farmers Fertilizer Co-operative Ltd) से संबंधित मुख्य तथ्य 

इफको (Indian Farmers Fertilizer Co-operative Ltd) सहकारी क्षेत्र की उर्वरक कंपनी है. जिसका पंजीकरण वर्ष 1967 में बहु इकाई सहकारी समिति के रूप में हुआ. जिसे बहु राज्य स्तरीय सहकारी समिति अधिनियम 1984 एवं 2002 के तहत बहु राज्य स्तरीय सहकारी समिति के रूप में स्वायत्त सहकारी समिति की मान्यता प्राप्त हुई. इस सहकारी समिति का प्राथमिक कार्य उर्वरकों का उत्पादन एवं वितरण है. इफको ने वर्ष 1975 में गुजरात के कालोल एवं कांडला में अमोनिया- यूरिया संयत्र की स्थापना की. वहीं वर्ष 1981 में इफको द्वारा उत्तर प्रदेश के फूलपुर में यूरिया संयत्र स्थापित की गई.


0 comments:

Post a Comment