सेवानिवृत वायुसैनिको को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु आईएएफपीसी और मोनस्टर इंडिया के बीच समझौता-(20-APR-2013) C.A

| Sunday, April 20, 2014
सेवानिवृत वायुसैनिको को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु भारतीय वायुसेना नियोजन प्रकोष्ठ (आईएएफपीसी) और मोनस्टर इंडिया के बीच 17 अप्रैल 2014 को समझौता हुआ. 
ऑनलाइन करियर और रोजगार समाधान प्रदान करने वाली कंपनी मोनस्टर इंडियाऔर आईएएफपीसी ने सेवानिवृत एवं कम अवधि में सेवानिवृत होने वाले वायु सैनिकों, कमीशन्ड अधिकारी, अधिपत्र अधिकारी एवं सीनियर नॉन-कमीशन्ड अधिकारियों को रोजगार सहायता हेतु एक मंच प्रदान करने के लिए यह समझौता किया.

भारतीय वायुसेना से संबंधित मुख्य तथ्य 

भारतीय वायुसेना (इंडियन एयरफोर्स) भारतीय सशस्त्र सेना का एक अंग है जो देश के लिए वायु युद्ध, वायु सुरक्षा, एवं वायु चौकसी का काम करती है. इसका मुख्यालय नयी दिल्ली में है.
 
भारतीय वायुसेना की स्थापना 8 अक्टूबर सन 1932 को हुई थी. आजादी से पूर्व इसे रॉयल इंडियन एयरफोर्स के नाम से जाना जाता था. वर्ष 1950 में भारत के पूर्ण गणतंत्र घोषित होने के पश्च्यात इसमें से 'रॉयल' शब्द हटाकर सिर्फ 'इंडियन एयरफोर्स' कर दिया गया.

भारतीय वायुसेना ने अब तक कईं बडे रक्षा मिशनों को अंजाम दिया है, जिनमें ऑपरेशन विजय (गोवा का अधिग्रहण), ऑपरेशन मेघदुत, ऑपरेशन कैक्टस व ऑपरेशन पुमलाई शामिल है. इसके अलावा भारतीय वायुसेना संयुक्त राष्ट्र के शांति मिशन का भी सक्रिय हिस्सा रही है.

विदित हो कि भारत के राष्ट्रपति भारतीय वायु सेना के कमांडर इन चीफ के रूप में कार्य करते है. वायु सेनाध्यक्ष, एयर चीफ मार्शल (ACM), एक चार सितारा कमांडर होता है. 
वर्तमान में 150000 से अधिक सैनिकों एवं 1300 से अधिक लडाकू विमानों के साथ भारतीय वायुसेना को दुनिया की चौथी सबसे बडी वायुसेना होने का दर्जा प्राप्त है.


0 comments:

Post a Comment