सर्वोच्च न्यायालय ने आईपीएल-6 भ्रष्टाचार के विस्तृत जांच हेतु मुद्गल समिति गठित की-(23-APR-2013) C.A

| Wednesday, April 23, 2014
सर्वोच्च न्यायालय ने आईपीएल-6 भ्रष्टाचार के विस्तृत जांच हेतु न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता में 22 अप्रैल 2014 को एक जांच समिति (एसआइटी) गठित की. न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रह चुके है.
न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल की अध्यक्षता में गठित की गई समिति, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व प्रमुख ए. श्रीनिवासन और 12 अन्य क्रिकेट खिलाड़ियों के खिलाफ आइपीएल-6 स्पॉट फिक्सिंग एवं सट्टेबाजी मामले में विस्तृत जांच करेगी. 

मुकुल मुद्गल समिति के गठन के पूर्व सर्वोच्च न्यायालय ने बीसीसीआइ की ओर से आईपीएल-6 भ्रष्टाचार जांच हेतु सुझाए गए तीन सदस्यीय जांच पैनल (सीबीआइ के पूर्व निदेशक आर.के. राघवन, पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी रवि शास्त्री और कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जे.एन. पटेल) को नजर अंदाज करते हुए न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल से जांच दल की अध्यक्षता करने पर सहमति मांगी थी, जिसपर न्यायमूर्ति मुद्गल ने सहमति दे दी थी.

विदित हो कि आइपीएल-6 स्पॉट फिक्सिंग और सट्टेबाजी मामले की शुरुआती जांच करने वाली मुद्गल समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल ही थे. जिन्होंने बीसीसीआई के पूर्व प्रमुख एन.श्रीनिवासन और 12 अन्य क्रिकेट खिलाड़ियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद सर्वोच्च न्यायालय ने इस मुद्दे की विस्तृत जांच कराने का आदेश दिया.


0 comments:

Post a Comment