मर्सिडीज के ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने चाइनीज ग्रां. प्री.फॉर्मूला वन का खिंताब जीता-(21-APR-2014) C.A

| Monday, April 21, 2014
मर्सिडीज के ब्रिटिश ड्राइवर लुइस हैमिल्टन ने अपनी टीम के साथी ड्राइवर निको रोजबर्ग को पराजित कर चाइनीज ग्रां. प्री. फॉर्मूला वन-2014  (Chinese Grand Prix 2014 Formula One) का खिंताब 20 अप्रैल 2014 को जीता. चाइनीज ग्रां. प्री. फॉर्मूला वन-2014  का आयोजन चीन के शंघाई में किया गया.
लुइस हैमिल्टन ने इस जीत के साथ ही हैट्रिक भी बनाई. पूर्व विश्व चैंपियन लुइस हैमिल्टन ने पोल पोजीशन से रेस की शुरुआत करते हुए कुल एक घंटा 36 मिनट और 52.810 सेकेंड का समय लेते हुए अपनी हैट्रिक पूरी की.
वर्ष 2008 के विश्व चैंपियन लुइस हैमिल्टन की पोल पोजीशन से शुरुआत के बाद कॅरियर में यह 25वीं जीत है और इसके साथ उन्होंने सर्वाधिक रेस जीतने वाले ड्राइवरों की सूची में निकी लाउडा और दिवंगत जिम क्लार्क की बराबरी भी की. लुइस हैमिल्टन अपने कॅरियर में पहली बार किसी सत्र में तीन लगातार रेस जीती है.
इस जीत के साथ ही मर्सिडीज को तीसरी बार 'पहला-दूसरा पोडियम' स्थान प्राप्त हुआ.

चाइनीज ग्रां. प्री. फॉर्मूला वन-2014 प्रतियोगिता में निको रोजबर्ग दूसरे स्थान पर जबकि फरारी के स्पेनिश ड्राइवर फर्नाडो अलोंसो तीसरे स्थान पर रहे.
 
रेडबुल के ऑस्ट्रेलियाई ड्राइवर डेनियल रिकियार्डो को चौथा स्थान और चार बार के विश्व चैंपियन जर्मनी के सबेस्टियन वीटल को पांचवां  स्थान प्राप्त हुआ.

फोर्स इंडिया टीम के दोनों ड्राइवरों ने शीर्ष दस में जगह बनाते हुए टीम को दस अंक दिलाए. सहारा फोर्स इंडिया के जर्मन ड्राइवर निको हल्केनबर्ग छठे स्थान पर जबकि मैक्सिकन ड्राइवर सर्गियो परेज 9वें  स्थान पर रहे. 
 
सत्र 2014 की 4 रेस के बाद टॉप तीन की सूची 
1- निको रोजबर्ग जर्मनी मर्सिडीज (अंक 79)
2- लुईस हैमिल्टन ब्रिटेन मर्सिडीज (अंक 75)
3- फर्नांडो अलोंसो स्पेन फरारी (अंक 41)


0 comments:

Post a Comment