मेब केफलेजीघी ने बॉस्टन मैराथन 2014 जीता-(23-APR-2013) C.A

| Wednesday, April 23, 2014
अमेरिका के एथलीट मेब केफलेजीघी ने 21 अप्रैल 2014 को बॉस्टन मैराथन 2014 जीता. इसके साथ ही, मेब केफलेजीघी पिछले तीन दशकों में (1983 से) बॉस्टन मैराथन जीतने वाले अमेरिका के पहले पुरुष एथलीट बन गए. पुरुष धावकों में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी, कीनिया के विल्सन चेबेट और फ्रैंकलिन चेपकेवोनी थे.
महिलाओं का मैराथन कीनिया की रीता जेपतू ने जीता. पिछले बार भी यह मैराथन रीता ने ही जीता था. महिला धावकों में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली खिलाड़ी, इथियोपिया की बुजुनेशा देबा और मारी डिबाबा थीं.
इस वर्ष बॉस्टन मैराथन में 96 देशों के 35755 धावकों ने हिस्सा लिया.
केफलेजीघी का जन्म इरिट्रिया में हुआ था लेकिन अब वे अमेरिकी नागरिक हैं. वे 1998 में अमेरिका के नागरिक बने और अपने देश के लिए तीन ओलंपिक में दौड़े और 2004 में रजत पदक जीता था.  उन्होंने न्यूयॉर्क मैराथन भी जीता और 27 वर्षों में ऐसा करने वाले वे पहले अमेरिकी धावक बने. 12 वर्ष की उम्र में वे अपने परिवार के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए थे. उनका परिवार के साथ अमेरिका पलायन गरीबी और इथियोपिया के हिंसक युद्ध की वजह से हुआ था.
बॉस्टन मैराथन के बारे में
बोस्टन मैराथन वार्षिक आयोजन है और यह देशभक्त दिवस यानि अप्रैल के तीसरे सोमवार को आयोजित होता है. इसकी शुरुआत 1897 में हुई थी. यह दुनिया का सबसे पुराना वार्षिक मैराथन है और इसे दुनिया का सबसे प्रसिद्ध सड़क दौड़ माना जाता है. यह दुनिया के छह प्रमुख मैराथन में से एक है और पूर्वी मैसाचुसेट्स में ग्रेटर बॉस्टन के कई शहरों द्वारा आयोजित किया जाता है.
इससे पहले 15 अप्रैल 2013 को इस दौड़ में दो प्रेशर कुकर बम का विस्फोट किया गया था जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई थी और 264 अन्य संभावित रूप से घायल हुए थे. इस वर्ष के मैराथन में पिछले वर्ष मारे गए और घायल हुए लोगों को सम्मानित किया गया.


0 comments:

Post a Comment