पेंटागन के वैज्ञानिकों ने ह्यूमनायड रोबोट एटलस बनाया-(24-APR-2013) C.A

| Thursday, April 24, 2014
अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागनके वैज्ञानिकों ने ह्यूमनायड रोबोट एटलसबना लेने की घोषणा अप्रैल 2014 के चौथे सप्ताह में की. जिसका अनावरण अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल द्वारा 23 अप्रैल 2014 को किया गया.
अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागनद्वारा निर्मित, इंसान की तरह काम करने में सक्षम इस ह्यूमनायड रोबोट एटलसको बनाने का मुख्य मकसद युद्ध करना नहीं बल्कि प्राकृतिक आपदाओं के समय में पीड़ितों को द्रुतगति से राहत पहुंचना है.

6 फुट 2 इंच कद के एटलसनाम के इस रोबोट को इंसान की तरह ही मददगार रोबोट के रूप में तैयार करने की मुख्य योजना पेंटागन के डिफेंस एडवांस रीसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी (डारपा) ने तैयार की थी. जिसके पीछे मुख्य उद्देश्य जापान के फुकुशिमा एवं सुनामी जैसी प्राकृतिक आपदाओं के बाद ध्वस्त हो चुकी इमारतों से लोगों को निकालने के लिए इस रोबोट का प्रयोग करना था.

एटलसरोबोट सीढ़ियां चढ़ सकता हैं, दरवाजा खोल सकता हैं तथा साथ ही साथ इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान के उपकरणों का प्रयोग कर सकता है. इस रोबोट के मशीनी हाथ मस्तिष्क के निर्देशों को मानकर उसी के मुताबिक काम करते हैं.

विदित हो कि ह्यूमनायड रोबोट मानवीय मस्तिष्क के निर्देशों के आधार पर कार्य करने वाला अब तक का सबसे उत्कृष्ट रोबोट तकनीक का विकसित रूप है.


0 comments:

Post a Comment