अमेरिका से प्रकाशित समाचार पत्र द वाशिंगटन पोस्ट और गार्जियन को पुलित्जर पुरस्कार-(18-APR-2013) C.A

| Friday, April 18, 2014
अमेरिका से प्रकाशित समाचार पत्र द वाशिंगटन पोस्टऔर गार्जियनको लोक सेवा के लिए संयुक्त रूप से पत्रिकारिता के पुलित्जर पुरस्कार से 14 अप्रैल 2014 को सम्मानित किया गया.

समाचार पत्र द वाशिंगटन पोस्टऔर गार्जियनको यह सम्मान अमेरिकन खुफिया विभाग के पूर्व कर्मचारी एडवर्ड जे स्नोडेन द्वारा अमेरिका के निगरानी कार्यक्रम से संबंधित लीक दस्तावेजों पर आधारित खबरें प्रकाशित करने के लिए दिया गया. द वाशिंगटन पोस्ट और गार्जियन में प्रकाशित उन खबरों ने दुनियाभर में अमेरिकी निगरानी कार्यक्रम को सीमित किए जाने पर बहस छेडी थी. जिसे लेकर इन दोनों समाचार पत्रों को अमेरिकी व ब्रिटिश सरकारों की आलोचना झेलनी पड़ी थी.

विदित हो कि भारतीय मूल के कवि विजय सेशाद्रि को कविता श्रेणी में वर्ष 2014 के पुलित्जर पुरस्कार से  उनके कविता संग्रह ''थ्री सेक्शन्स'' के लिए पुरस्कृत किया गया.

पुलित्ज़र पुरस्कार से संबंधित मुख्य तथ्य
पत्र, नाटक, संगीत, और पत्रकारिता के लिए दिए जाने वाले पुलित्ज़र पुरस्कार हंगरी मूल के अमेरिकी प्रकाशक जोसफ पुलित्जर के नाम पर वर्ष 1917 से प्रतिवर्ष कुल 21 श्रेणियों में दिया जाता है. अमेरिका स्थित न्यूयार्क सिटी के कोलम्बिया विश्वविद्यालय द्वारा यह पुरस्कार दिया जाता है.

पुलित्ज़र पुरस्कार के 20 श्रेणियों के तहत प्रत्येक विजेता को एक प्रमाण-पत्र व 10000 डॉलर की नकद राशि दी जाती है. वहीं 21 वीं श्रेणी, ‘लोक सेवा से संबंधित पत्रकारिताके लिए स्वर्ण पदक दिया जाता है.

0 comments:

Post a Comment