के4 कोड वाली परमाणु मिसाइल का सफल परीक्षण(26-MAR-2014) C.A

| Wednesday, March 26, 2014
भारत ने समुद्र के नीचे से दागी जाने वाली लंबी दूरी की के-4’कोड वाली बैलेस्टिक मिसाइल का 25 मार्च 2014 को सफल परीक्षण किया.

पनडुब्बी से वार करने में सक्षम के-4’ कोड वाली बैलेस्टिक मिसाइल की प्रहार क्षमता दो हजार किमी से अधिक है. इस बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण पश्चिम बंगाल तट के करीब किया गया और यह सभी पैमाने पर खरा उतरा. 

के-4’कोड वाली यह मिसाइल भारतीय अस्त्रगार में पानी के नीचे से वार करने वाला अबतक का सर्वाधिक लंबी दूरी का प्रक्षेपास्त्र है. जिसे स्वदेशी नाभिकीय पनडुब्बी आइएनएस अरिहंत पर तैनात करने की योजना है.

इससे पूर्व जनवरी 2013 में भारत ने पानी के भीतर से वार में सक्षम मध्यम दूरी की बी-05 मिसाइल का परीक्षण किया था. जिसकी मारक क्षमता 700 किमी थी. 

के-4’ कोड वाली बैलेस्टिक मिसाइल की सफलता ने भारत को अमेरिका, रूस, फ्रांस व चीन समेत उन देशों की कतार में खड़ा कर दिया है जिनके पास जल, थल, नभ से नाभिकीय प्रहार क्षमता है.

विदित हो कि भारत ने पिछले दो साल में पांच हजार किमी से अधिक दूरी तक वार करने में सक्षमअग्नि-5’मिसाइल तथा स्वदेशी क्रूज मिसाइल निर्भयका भी परीक्षण किया .हालांकि स्वदेशी क्रूज मिसाइल निर्भयके लक्ष्य चूक जाने के कारण इसका परीक्षण कामयाब नहीं हो सका.

0 comments:

Post a Comment