गेल ने जापानी कंपनी चुबु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के साथ समझौता किया(26-MAR-2014) C.A

| Wednesday, March 26, 2014
गेल ने 24 मार्च 2014 को दक्षिण कोरिया के गैसटेक सम्मेलन में जापानी कंपनी चुबु इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के साथ एक समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया. इस समझौते के तहत दोनों कंपनियां एलएनजी की खरीद और अन्य संबंधित व्यापारिक क्षेत्र में मौजूद अवसरों में सहयोग संभावनाओं का पता लगाया जाना है.
इस सहयोग के जरिए प्रतिस्पर्धी बाजार में एलएनजी की मात्रा में वृद्धि करने के गेल के प्रयासों में वृद्धि होगी. यह समझौता दोनों ही कंपनियों के लिए फायदेमंद है क्योंकि इसके जरिए इन कंपनियों को भारतीय बाजार में प्राकृतिक गैस की मांग और आपूर्ती के अंतर को पाटने में मदद मिलेगी.
चुबु के साथ समझौता को गेल द्वारा एशिया में क्षेत्रीय गैस व्यापार हब बनाने, एशियाई गैस सूचकांक के निर्माण, एलएनजी रीगैसिफिकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर, विदेशी परियोजनाओं में द्रवीकरण और संचार क्षमता को बढ़ाने की दिशा में किए गए प्रयास के अलावा है.
यह समझौता एशियाई क्षेत्र के लिहाज से  महत्वपूर्ण है. एशिया में गैस की मांग की अपार क्षमताएं हैं और गैस पाइपलाइनों के माध्यम से एशियाई देशों के बीच सहयोग विकिसत करने की जरूरत है. एशियन गैस, एशियन एलएनजी फोरम और एशिया हब या इंडेक्स को संबोधित करने के लिए देशों के बीच सहयोग को एशियन कोऑपरेशन फोरम प्रोमोट कर सकता है.


0 comments:

Post a Comment