जीके पिल्लई ने एमसीएक्स-एसएक्स के अध्यक्ष पद से त्यागपत्र दिया-(19-MAR-2014) C.A

| Wednesday, March 19, 2014
जीके पिल्लई ने 14 मार्च 2014 को एमसीएक्स-एसएक्स के अध्यक्ष पद से त्यागपत्र दे दिया. इसके परिणामस्वरूप बोर्ड के सदस्यों ने वर्तमान उपाध्यक्ष और एलआईसी के पूर्व अध्यक्ष थॉमस मैथ्यू टी को नया अध्यक्ष और आशिमा गोयल को उपाध्यक्ष चुना गया. एक्सचेंज ने यह भी घोषित किया कि एमसीएक्स और एफटीआईएल का प्रवर्तक शेयरधारक (प्रोमोटर शेयरहोल्डर) से सार्वजनिक शेयरधारक (पब्लिक शेयरहोल्डर) के रूप में पुनर्वर्गीकरण कर दिया गया है.
प्रसंगवश, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने 13 मार्च 2014 को स्टॉक एक्सचेंज के संस्थापक जिग्नेश शाह और सेबी के पूर्व अध्यक्ष सी.बी. भावे के विरुद्ध अपनी जाँच शुरू कर दी. जाँच में 2009, 2010 में एमसीएक्स-एसएक्स की स्वीकृतियों और अनुवर्ती मान्यता-पुनर्नवीकरणों में कथित अनियमितताओं की भी जाँच की जाएगी.  
पूर्व गृह सचिव जीके पिल्लई को नेशनल स्पॉट एक्सचेंज लिमिटेड (एनएसईएल) के घोटाले के बाद एमसीएक्स-एसएक्स का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. उनके कार्यकाल में एक नया बोर्ड, प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया था. उन्होंने कांट्रेक्ट्स को री-नेगोशिएट करके, लागतों को औचित्यपूर्ण बनाकर और इसी तरह के अन्य उपायों से स्थिरता लाने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई.


0 comments:

Post a Comment