डेंगू के खिलाफ राष्ट्रीय अभियान यू एंड मी का शुभारंभ-(15-MAR-2014) C.A

| Saturday, March 15, 2014
डेंगू के खिलाफ एक बहुआयामी राष्ट्रीय अभियान यू एंड मी का 11 मार्च 2014 को शुभारंभ सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत भारत के छह शहरों से डेंगू उन्मूलन के लिए किया गया. अभियान में मॉर्टिन (कीट नियंत्रक ब्रांड), अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), भारतीय चिकित्सा संगठन (आईएमए), नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी), रोटरी ब्लड बैंक और स्वयं सेवी संगठन सहयोग शामिल हैं.
दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, कोलकाता, पुणे और अहमदाबाद में मच्छरों से होने वाले वायरल संक्रमण का मुकाबला करने के लिए अभियान की चरणबद्ध शुरुआत की जाएगी. यह दो माह का अभियान होगा और इसका फोकस धूमन, नीम वृक्षारोपण और साफसफाई पर होगा.
संगठन ने इसके साथ एक वेबसाइट और 24X7 टोल फ्री डेंगू हेल्पलाइन की भी शुरुआत की है. हेल्प लाइन नंबर है– 1800–200–0801.हेल्पलाइन से आप डेंगू के लक्षणों और उसके रोकथाम के उपायों से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं.
फिलहाल एक अनुमान के मुताबिक दुनिया में 400 मिलियन से भी ज्यादा डेंगू के मरीज हैं और हर साल यह बीमारी 100 मिलियन से ज्यादा लोगों की मौत की वजह बन रही है. दूसरे देश भी ऐसे ही राष्ट्रीय अभियानों, डेंगू के रोकथाम के लिए कार्रवाई और सोशल मीडिया एवं मौखिक प्रचार के जरिए  डेंगू के बारे में जागरूकता फैलाने की शुरुआत कर रहे हैं. सिंगापुर ने 2013 में जबकि फीजी की सरकार ने मार्च 2014 में अभियान की शुरुआत की है.
डेंगू के बारे में
डेंगू( ब्रेक बोन फीवरहड्डी तोड़ बुखार) मच्छरों से होने वाला वायरल संक्रमण है जिससे फ्लू जैसी गंभीर बीमारी होती है और कई बार तो यह जानलेवा भी हो जाती है जिसे सीवीयर डेंगू (रक्तस्रावी बुखार) कहते हैं.
डेंगू एडीज नाम के मच्छर के काटने से फैलता  और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सीधे तौर पर नहीं फैलता. इसके लक्षण हैंहल्के बुखार के बाद तेज बुखार, तेज सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द और बदन पर दानें.


0 comments:

Post a Comment